Saturday, July 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ CM की रेस में नए नाम... महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस...

छत्तीसगढ़ CM की रेस में नए नाम… महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस को भी CM बना सकती है BJP; संघ भी चौंका सकता है

रायपुर: छत्तीसगढ़ में BJP की जीत के बाद मुख्यमंत्री और मंत्रियों के नाम को लेकर चर्चा जारी है। पुराने दिग्गजों के साथ महिला सांसद-विधायक भी सीएम और मंत्री बनने की रेस में हैं। चर्चा है कि आदिवासी या फिर ओबीसी कोटे से प्रदेश को नया सीएम मिल सकता है। इसके अलावा आरएसएस की पसंद को प्राथमिकता देने की चर्चा राजनीतिक गलियारे में गर्म है।

सीएम की रेस में वैसे तो 4 नाम रेस में आगे चल रहे हैं, लेकिन चर्चा है कि बीजेपी महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस को भी बीजेपी वापस लाकर छत्तीसगढ़ की कमान दे सकती है। इस​ लिस्ट में विजय बघेल का नाम भी जुड़ गया है। वहीं, संघ की तरफ से डॉ पूर्णेंदु सक्सेना का नाम आगे बढ़ाया गया है। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि कहीं छत्तीसगढ़ में भी हरियाणा की तरह किसी संघ प्रचारक को भेजा जाएगा।

रमेश बैस वर्तमान में महाराष्ट्र के गवर्नर हैं।

रमेश बैस वर्तमान में महाराष्ट्र के गवर्नर हैं।

राज्यपाल रमेश बैस भी हो सकते हैं दावेदार

रायपुर से 7 बार सांसद रहे रमेश बैस वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं। इससे पहले वो झारखंड और त्रिपुरा के गवर्नर भी रह चुके हैं। 1978 में रायपुर नगर निगम से बतौर पार्षद राजनीति की शुरुआत की थी। वो 1980 से 1984 तक मध्यप्रदेश विधान सभा के सदस्य भी रहे। इसके बाद 1989 में पहली बार रायपुर से सांसद चुने गए। बैस केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं।

डॉ पूर्णेंदु सक्सेना का नाम चौंका सकता है

चर्चा है कि संघ प्रचारक डॉ पूर्णेंदु सक्सेना मुख्यमंत्री पद के लिए RSS की पसंद हो सकते हैं। डॉ पूर्णेंदु रायपुर के जाने-माने अस्थि रोग विशेषज्ञ हैं और बचपन से ही संघ से जुड़े रहे हैं। संघ में कई पदों पर रह चुके डॉ पुर्णेंदु का नाम भी सीएम पद के लिए RSS की ओर से आगे किया जा सकता है।

सीएम की रेस में 4 नाम पहले से चल रहे

बीजेपी की जीत के बाद नए सीएम के चेहरे को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कई अघोषित दावेदार भी सीएम पद को लेकर माहौल बना रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, ​​​​केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह, सांसद और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के नाम आगे चल रहे हैं।

हालांकि दावेदारों की सूची में दुर्ग सांसद विजय बघेल का नाम भी जुड़ गया है। दूसरी तरफ संघ प्रचारक डॉ पूर्णेंदू सक्सेना का नाम भी चर्चा में है। ऐसा माना जा रहा है कि RSS हरियाणा की तरह यहां भी प्रचारक को लाकर चौंका सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular