Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- मुख्यालय विवाद पर नवगठित जिला सक्ती बंद.....

BCC News 24: CG न्यूज़- मुख्यालय विवाद पर नवगठित जिला सक्ती बंद.. सड़क पर काले झंडे लेकर निकले लोग; शहर से 10 किमी दूर कलेक्ट्रेट बनाने का विरोध

छत्तीसगढ़: जांजगीर-चांपा से अलग होकर बना नया जिला सक्ती के मूर्त रूप लेने से पहले ही मुख्यालय को लेकर विवाद शुरू हो गया है। प्रशासन ने मुख्यालय के लिए जेटा का चयन किया है। यह जगह सक्ती शहर से करीब 10 किमी दूर है। इसके लेकर विरोध में गुरुवार को लोगों ने सक्ती शहर पूरी तरह से बंद रखा। लोग काले झंडे लेकर लोग सड़क पर उतर आए और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

काले झंडे लेकर प्रदर्शन करते लोग।

काले झंडे लेकर प्रदर्शन करते लोग।

दरअसल, नवगठित जिला सक्ती में OSD की नियुक्ति के साथ ही प्रशासनिक कार्यालयों के संचालन के लिए स्थान की तलाश की जा रही है। जिला प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कलेक्ट्रेट के लिए क्रांति कुमार कॉलेज जेठा, SP ऑफिस के लिए शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल जेठा और आरआई केंद्र के संचालन के लिए पंडित दीनदयाल स्टेडियम का चयन किया है। इसके लिए आदेश भी जारी हो गया है।

सक्ती में बंद दुकानें।

सक्ती में बंद दुकानें।

इस आदेश के सामने आते ही लोगों ने प्रशासनिक निर्णय का विरोध भी शुरू कर दिया है। जिला संघर्ष मोर्चा सक्ती के बैनर तले लोग लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। इसमें व्यापारी नेता, अधिवक्ता, ऑटो चालक संघ, अन्य संगठनों के साथ BJP और कांग्रेस कार्यकर्ता भी शामिल हैं। सभी सक्ती जिला का मुख्यालय नगर में बनाने की मांग कर रहे हैं। इसके विरोध में गुरुवार को शहर बंद करा दिया। लोग प्रशासन के निर्णय के खिलाफ नारेबाजी करते रहे।

पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने की थी नए जिले की घोषणा।

पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने की थी नए जिले की घोषणा।

15 अगस्त 2021 को हुई थी नए जिले की घोषणा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले साल 15 अगस्त 2021 को सक्ती, मोहला-मानपुर-चौकी, सारंगढ़- बिलाईगढ़ सहित चार नया जिला बनाने की घोषणा की थी। उनकी घोषणा के बाद प्रस्तावित नए जिलों के लिए आवश्यक तैयारियां जैसे जिलों की सीमा, नए जिला में शामिल तहसील, अनुभाग, गांवों को चिह्नांकित किया गया। सक्ती नया राजस्व जिला के रूप में या तो 5 अगस्त को अस्तित्व में आ सकता है या फिर अक्टूबर तक स्वतंत्र जिला बन सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular