Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG ब्रेकिंग- कोरोना वैक्सीनेशन का अगला फेज, अब पैसे...

BCC News 24: BIG ब्रेकिंग- कोरोना वैक्सीनेशन का अगला फेज, अब पैसे देकर लगवाना पड़ेगा प्रिकॉशन डोज.. 10 अप्रैल से 18+ के सभी लोगों को लगेगा तीसरा डोज, नए वैरिएंट के खतरे के बीच सरकार का फैसला

नईदिल्ली: 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 10 अप्रैल से कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे प्रिकॉशन डोज नाम दिया है। हेल्थ वर्कर्स ओर 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को यह मुफ्त लगाया जाएगा, जबकि बाकी वयस्कों को भुगतान करना होगा। यह प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर लगाया जाएगा। यह डोज सिर्फ उन्हीं लोगों को लगाया जाएगा जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है और जिन्होंने दूसरा डोज नौ महीने या उससे पहले लगवाया था।

कोवीशील्ड की कीमत 600 रुपए होगी
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि कोवीशील्ड के प्रिकॉशन डोज की कीमत 600 रुपए होगी। इस पर टैक्स भी लगेगा, जिसके बाद इसकी कीमत कुछ और होगी। पूनावाला ने बताया कि कोवावैक्स को जब बूस्टर डोज के तौर पर मान्यता मिलेगी तो इसकी कीमत 900 रुपए होगी। इसके ऊपर टैक्स भी लगेगा।

18 से 60 वर्ष के बीच के सभी लोगों को तीसरा डोज तभी लगाया जाएगा, जब उनके दूसरे डोज के बाद 9 महीने का समय पूरा हो जाएगा।

18 से 60 वर्ष के बीच के सभी लोगों को तीसरा डोज तभी लगाया जाएगा, जब उनके दूसरे डोज के बाद 9 महीने का समय पूरा हो जाएगा।

भारत में कोविड वैक्सीन के आंकड़े
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 15 से अधिक उम्र वालों में से करीब 96% को लोग कोविड-19 का सिंगल डोज लग चुका है। जबकि 83% लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं। हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप को 2.4 करोड़ से अधिक बूस्टर डोज लगाए गए हैं। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 45% लोगों ने भी पहली डोज ले ली है।

भारत में प्रिकॉशन डोज की क्यों जरूरत पड़ी
प्रिकॉशन डोज कोरोना वैक्सीन का ही तीसरा डोज है। इस डोज की आवश्यकता दुनियाभर में कोविड-19 के नए वैरिएंट के आने के बाद महसूस की गई। भारत में इस साल 10 जनवरी को फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देना शुरू किया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular