Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़जिले में चलाया जाएगा पौधरोपण अभियान...

जिले में चलाया जाएगा पौधरोपण अभियान…

  • आमजनों को स्वमेव पौधरोपण और उसकी सुरक्षा के लिए प्रेरित करें: कलेक्टर डॉ भुरे
  • कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

रायपुर: कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंन्द्र भुरे कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी जिले में वृक्षारोपण का  अभियान चलाया जाएगा। विशेष रूप से शहरी और ग्रामीण इलाकों के बस्तियों-कॉलोनी में पौधरोपण किया जाएगा। शहरी इलाकों में डिवाईडर, सड़कों के किनारे तथा आवश्यकतानुसार गार्डन में आंगनबाडी केन्द्र, सर्किट हाउस, स्कूलों में पौधे रोपण करें। विशेष रूप से आम जनता को प्रेरित करें कि वे स्वयं पौधा लगाए और उसकी सुरक्षा करें। डॉ भुरे ने कहा कि पिछले वर्ष जहां पौधा लगाने के साथ ट्री-गार्ड लगाया गया था, वहां पौधे बड़े होने पर ट्री-गार्ड को निकाल कर पुनः उपयोग किया जाए।

कलेक्टर ने बैठक में विभिन्न शासकीय योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिन गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट भंडारण बचा हुआ है। उसका पूर्ण रूप से उपयोग करें। सभी निर्माण एजेंसियां और साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग शासकीय इमारतों में अनिवार्य रूप से गोबर पेंट का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि योग दिवस के अवसर पर स्कूल के विद्यार्थी एनसीसी, एनएसएस, स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता योगाभ्यास में स्वभागी बनें। डॉ भुरे ने मुख्यमंत्री के घोषणा की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां-जहां पर निर्माण तथा अन्य कार्यों की घोषणा की गई है उसे समय से पहले पूर्ण करें । जिला शिक्षा अधिकारी आत्मानंद स्कूल तथा अन्य स्कूलों में विद्यार्थियों का प्रवेश सुनिश्चित करें और शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करें ताकि नए शिक्षक सत्र में बच्चों की पढ़ाई निर्यात रूप से हो। स्कूल जतन योजना के अंतर्गत स्कूलों की मरम्मत, नए कक्षा कमरों का निर्माण पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि मानसून को देखते हुए शहर के विभिन्न वार्डाे जलभराव वाले क्षेत्रों में जलनिकासी व्यवस्था करें, नालों की सफाई कराएं, ताकि बारिश के कारण जनता को परेशानी न हों। विद्युत विभाग मेंटनेंश का पूर्ण करें। बारिश के समय बिजली बाधित होने की स्थिति न हों । कलेक्टर ने निगम प्रशासन को निर्देश दिया कि जिन स्थानों में होर्डिग गिरने की स्थिति मे बिजली बाधित होने की आशंका हो हटा दिया जाए। स्वास्थ्य विभाग मलेरिया, डेंगू के बचाव के लिए आवश्यक उपाय करें, तथा दवाईयों की व्यवस्था करें। कलेक्टर ने कहा कि विद्यार्थियों को छात्रवृति मिलने में काई दिक्कत न हो।  बैठक में बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों मे आयुष्मान कार्ड बनाने का तीन दिवसीय महाअभियान चलाया जा रहा है। पहले दिन 13 हजार 500 से अधिक कार्ड का पंजीयन हुआ। आगामी दिनों में नगरीय क्षेत्रों में भी इस प्रकार के अभियान चलाए जाने की योजना है। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अविनाश मिश्रा, एडीएम, एसडीएम सहित संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular