Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- Johnson & Johnson के बेबी पाउडर को...

BCC News 24: BIG न्यूज़- Johnson & Johnson के बेबी पाउडर को पूरी दुनिया में बैन करने की तैयारी.. जांच में मिले खतरनाक पार्टिकिल, अप्रैल में हो सकता है ऐलान

द गार्जियन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन (UK) में कंपनी के शेयरधारकों ने एकजुट होकर इस पाउडर की बिक्री पर ग्लोबल बैन का प्रस्ताव तैयार किया है. आपको बता दें कि इस पाउडर की वजह से महिलाओं और बच्चों को कैंसर होने के हजारों केस जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson’s) पर चल रहे हैं.

  • जॉनसन के बेबी पाउडर पर दुनिया भर में लग सकता है प्रतिबंध.
  • अमेरिका और कनाडा में पहले से इस पाउडर की बिक्री हुई बंद.
  • कैंसर की पुष्टि के बाद कंपनी के खिलाफ 34000 से ज्यादा केस.

नई दिल्ली: कभी अपनी क्वालिटी और ब्रैंड नेम के दम पर दुनिया में मशहूर ब्रैंड जॉनसन और जॉनसन (Johnson & Johnson) की मुश्किलें थमने का नाम नही ले रही हैं. इसके एक प्रोडक्ट की वजह से कंपनी की इज्जत का कचरा हो रहा है. वहीं साख पर इतना बुरा असर पड़ा है कि उसके निवेशक भी बड़े से बड़ा फैसला ले सकते हैं.

पाउडर की बिक्री पर वैश्विक बैन की तैयारी

गौरतलब है कि छोटे बच्चों और महिलाओं में इस फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन का टेल्क यानी बेबी पाउडर बेहद पॉपुलर था. लेकिन इससे कैंसर होने की बात साबित होने के बाद अब इसका बेबी पाउडर पूरी दुनिया में प्रतिबंधित हो सकता है.

द गार्जियन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन (UK) में कंपनी के शेयरधारकों ने एकजुट होकर इस पाउडर की बिक्री पर ग्लोबल बैन का प्रस्ताव तैयार किया है. इस पाउडर की वजह से महिलाओं और बच्चों को कैंसर होने के करीब 34 हजार से ज्यादा केस Johnson & Johnson पर चल रहे हैं.

जांच में मिले खतरनाक पार्टिकिल

अमेरिका (US) में इस पाउडर में एस्बेस्टस का एक प्रकार क्त्रिस्सोटाइल फाइबर मिला था, जिसके बाद इससे कैंसर की आशंका जताई गई यह तत्व कैंसरकारी माना जाता है. हजारों महिलाओं ने उसके पाउडर से बच्चेदानी का कैंसर होने के आरोप में कंपनी पर केस किए. फिलहाल ब्रिटेन (UK) समेत दुनिया के कई देशों में इसकी सेल बदस्तूर जारी है.

इस बीच ब्रिटेन में एक निवेश प्लेटफॉर्म ट्यूलिपशेयर ने कंपनी के शेयरधारकों की ओर से सेल रोकने का प्रस्ताव तैयार हुआ है. शेयरधारक अपने शेयरों को साथ में जमा कर प्रस्ताव के लिए जरूरी शेयर संख्या जुटा रहे हैं. वहीं अमेरिकी स्टॉक मार्केट नियामक एजेंसी SEC को भी यह प्रस्ताव भेजा गया है. अप्रैल में कंपनी की सालाना बैठक है, जहां यह प्रस्ताव लाने का प्रयास हो रहा है.

करोड़ों डॉलर मुआवजा दे चुकी कंपनी

अमेरिका (US) की एक अदालत ने कैंसर से पीड़ित महिलाओं की 22 याचिकाओं में जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ फैसला सुनाया था. उस आदेश के बाद कंपनी को 200 करोड़ डॉलर यानी करीब 15 हजार करोड़ रुपये का भुगतान मुआवजे और मुकदमे के खर्च के नाम पर करना पड़ा था. वहीं कनाडा की न्यूज़ वेबसाइट नेशनल पोस्ट में प्रकाशित खबर के मुताबिक इस पाउडर की सेल अमेरिका और कनाडा में रोक लगा दी गई है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular