Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG बिग न्यूज़- मौत के मुंह से वापस आया...

BCC News 24: CG बिग न्यूज़- मौत के मुंह से वापस आया राहुल.. देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन सफल; जांजगीर में 106 घंटे से 60 फीट नीचे बोरवेल में फंसे मासूम को सुरक्षित बाहर निकाला, NDRF, सेना के जवान सहित 500 अफसर-कर्मचारी, और एक ही मकसद… बच्चे को बचाना है

छत्तीसगढ़: जांजगीर-चांपा जिले में बोरवेल में फंसे राहुल को 106 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन बाद मंगलवार देर रात सुरक्षित निकाल लिया गया। रेस्क्यू के फौरन बाद उसे बिलासपुर के अपोलो हॉस्पिटल भेजा गया। राहुल शुक्रवार को दोपहर करीब 2 बजे 60 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया था। प्रशासन, SDRF, NDRF और सेना ने इस ऑपरेशन को बिना रुके और बिना थके अंजाम दिया। इस दौरान उन्हें काफी परेशानियों को भी सामना करना पड़ा। ये देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन बताया जा रहा है।

बच्चे के निकालने के बाद की पहली तस्वीर।

बच्चे के निकालने के बाद की पहली तस्वीर।

गड्ढे में सांप भी आ गया था

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रेस्क्यू ऑपरेशन पर नजर बनाए हुए थे। वो राहुल के परिजनों के संपर्क में थे। मंगलवार रात उन्होंने सोशल मीडिया पर रेस्क्यू ऑपरेशन कामयाब होने की जानकारी दी। CM ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान गड्‌ढे में एक सांप भी आ गया था। मगर खतरा टल गया। काफी लोग घटनास्थल के पास मौजूद थे।

बोरवेल से निकालने के बाद राहुल को बिलासपुर के अपोलो हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है।

बोरवेल से निकालने के बाद राहुल को बिलासपुर के अपोलो हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है।

जैसे ही राहुल को बाहर निकाला गया जवानों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। लोगों ने रेस्क्यू टीम के लिए तालियां बजाईं और पटाखे चलाए। लोगों ने SDRF, NDRF और सेना के जवानों को गोद में उठा लिया।

कैमरे से की जा रही थी निगरानी

पांच दिनों में राहुल की निगरानी स्पेशल कैमरे से की जा रही थी। उसे भोजन-पानी दिया जा रहा था। हौसला बनाए रखने के लिए लगातार उससे बात भी की जाती रही। पांच दिन तक 60 फीट नीचे दबे रहने के कारण और गड्ढे में पानी भरे होने के कारण उसके शरीर में कमजोरी है।

राहुल के सुरक्षित निकाले जाने के बाद लोगों ने रेस्क्यू टीम के लिए तालियां बजाईं।

राहुल के सुरक्षित निकाले जाने के बाद लोगों ने रेस्क्यू टीम के लिए तालियां बजाईं।

कैसे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

सेना के जवानों ने रेस्क्यू की कमान अपने हाथ में ले ली थी। वो टनल के जरिए पहले बोरवेल और फिर राहुल तक पहुंचे। बच्चे के अंदर होने की वजह से चट्टानों को ड्रिलिंग मशीन से ना काटकर हाथ से तोड़ा गया, फिर अंदर की मिट्टी हटाई गई। ऐसा करते-करते जवान राहुल तक पहुंचे। इसके बाद रस्सी से खींचकर राहुल को बाहर लाया गया। उसकी हालत को देखते हुए पहले से ही एंबुलेंस, डाक्टरों की टीम और मेडिकल इक्विपमेंट्स तैयार थे। टनल से एंबुलेंस तक कॉरिडोर बनाया गया था। राहुल को स्ट्रेचर के जरिए सीधे एंबुलेंस तक लाया गया।

टनल के एक बड़े हिस्से को हाथ से तैयार किया गया ताकि बच्चे को नुकसान न हो।

टनल के एक बड़े हिस्से को हाथ से तैयार किया गया ताकि बच्चे को नुकसान न हो।

ऐसे पहुंची टीम

सेना की ओर से बताया गया कि NDRF टीम को आराम देने के लिए जवानों ने कमान संभाली थी। यह एक जॉइंट ऑपरेशन था। सवाल बच्चे की जिंदगी का था, ऐसे में चट्‌टान तोड़ने के लिए इक्विपमेंट्स से ज्यादा हाथों का इस्तेमाल किया गया। जवान हाथों से मिट्टी निकाल रहे थे और कोहनी के सहारे आगे बढ़ रहे थे। धीरे-धीरे मिट्टी हटाते-हटाते आखिरकार वह लम्हा आ ही गया जब बनाई गई टनल बोरवेल से मिल गई। वहां अंदर चट्टान के हिस्से पर सोए राहुल की पहली झलक जवानों को मिली। बाहर जानकारी दी गई और भीड़ भारत माता की जय के नारे लगाने लगी।

एंबुलेंस से बच्चे को बिलासपुर के अस्पताल ले जाया गया।

एंबुलेंस से बच्चे को बिलासपुर के अस्पताल ले जाया गया।

10 जून को बोरवेल में गिरा था राहुल

राहुल साहू (10) का शुक्रवार दोपहर 2 बजे के बाद से कुछ पता नहीं चला। जब घर के ही कुछ लोग बाड़ी की तरफ गए तो राहुल के रोने की आवाज आ रही थी। गड्‌ढे के पास जाकर देखने पर पता चला कि आवाज अंदर से आ रही है। बोरवेल का गड्‌ढा 60 फीट गहरा था।

ये भी बताया गया है कि बच्चा मूक-बधिर है, मानसिक रूप से काफी कमजोर है, जिसके कारण वह स्कूल भी नहीं जाता था। घर पर ही रहता था। पूरे गांव के लोग भी 2 दिन से उसी जगह पर टिके हुए थे, जहां पर बच्चा गिरा है। राहुल अपने मां-बाप का बड़ा बेटा है। एक भाई 2 साल छोटा है। पिता की गांव में बर्तन की दुकान है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular