Saturday, June 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: रेलवे ने जारी किया शेड्यूल...वंदेभारत ट्रेन में AC-II के बराबर किराया;...

Chhattisgarh: रेलवे ने जारी किया शेड्यूल…वंदेभारत ट्रेन में AC-II के बराबर किराया; चेयरकार में 1077 और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए देने होंगे 2045 रु, कल पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Bilaspur: देश की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत ट्रेन (vande bharat train) के लिए रेलवे (Railway) ने शेड्यूल जारी कर दिया है और इसकी बुकिंग भी शनिवार से शुरू हो गई। IRCTC ने बिलासपुर से नागपुर के लिए चेयरकार का किराया AC-II के बराबर 1077 रुपए तय किया है। इसी तरह एग्जीयूटिव क्लास के लिए 2045 रुपए टिकट रखा है। रेलवे ने ट्रेन को राजनांदगांव में भी स्टॉपेज दिया है। 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागपुर रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसी दिन शाम को ट्रेन के बिलासपुर पहुंचने पर स्वागत में रेलवे भी उत्सव मनाने की तैयारी में है।

आरामदायक होगा सफर।

आरामदायक होगा सफर।

इस दौरान यहां ग्रुप डांस के साथ ही कत्थक, कुचीपुड़ी, भरतनाट्यम, बीहू नृत्य जैसे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। आयोजन में शामिल होने के लिए रेलवे ने भाजपा और कांग्रेस नेताओं को आमंत्रण भी भेजा है। बिलासपुर से नागपुर तक चलने वाली वंदेभारत ट्रेन की बुकिंग शुरू हो गई है। इसमें IRCTC ने चेयरकार और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए अलग-अलग किराया तय किया है, जो सामान्य ट्रेनों से चार गुना अधिक किराया है। ट्रेन में चेयरकार का बिलासपुर से नागपुर का किराया AC II के बराबर 1070 रुपए तय किया है। वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास में बिलासपुर से नागपुर तक सफर तय करने के 2045 रुपए है। इसी तरह वंदेभारत ट्रेन में बिलासपुर से रायपुर तक चेयरकार के लिए 470 और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 905 रुपए किराया तय किया गया है। यात्रियों को बिलासपुर से दुर्ग के लिए 635 और 1155, बिलासपुर से राजनांदगांव के लिए 690 और 1265, बिलासपुर से गोंदिया के लिए 865 और 1620 रुपए खर्च करने होंगे।

बिलासपुर के जोनल स्टेशन में कोचिंग डिपो से तैयार होकर वंदे भारत ट्रेन को शुक्रवार को नागपुर के लिए रवाना किया गया। इससे पहले बुधवार देर रात ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंची थी। कोचिंग डिपो में रेलवे के अफसरों ने ट्रेन का परीक्षण किया। इस दौरान रेलवे के मैकेनिकल, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही जोन महाप्रबंधक, डीआरएम सहित अन्य अधिकारियों ने ट्रेन का बारीकी से परीक्षण किया।

ट्रेन के आने पर रेलवे ने की है उत्सव मनाने की तैयारी।

ट्रेन के आने पर रेलवे ने की है उत्सव मनाने की तैयारी।

ट्रेन में पथराव होने की आशंका, टूटा मिला शीशा
इस दौरान एक्सप्रेस ट्रेन के 2 कोच के डिब्बों की खिड़कियों के शीशे टूटे मिले। चेन्नई से बिलासपुर लाने के दौरान ट्रेन में कहीं पथराव किया गया था, जिसकी जानकारी किसी को नहीं हो पाई। बताया जा रहा है कि 11वें और 12वें नंबर के कोच पर पथराव किया गया था। गुरुवार को परीक्षण के दौरान अफसरों को इसकी जानकारी हुई।

रेलवे ने जारी किया शेड्यूल, आज से बुकिंग
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित परिचालन 12 दिसंबर से शुरू होगा। ट्रेन का शुभारंभ करने के लिए अधिकारिक कार्यक्रम जारी होने के साथ रेलवे ने टाइम-टेबल भी जारी कर दिया है। इस ट्रेन का नंबर 20825/20826 है और शनिवार से इसकी बुकिंग भी शुरू हो जाएगी।

ट्रेन को हाईटेक तकनीक के साथ्र दिया गया है आकर्षक लुक।

ट्रेन को हाईटेक तकनीक के साथ्र दिया गया है आकर्षक लुक।

बिलासपुर में यात्रियों और क्रू मेंबर का होगा भव्य स्वागत
नागपुर से छूट कर यह गाड़ी शाम को बिलासपुर स्टेशन पहुंचेगी। यहां स्टेशन में इस गाड़ी के प्रथम यात्रियों एवं क्रू स्टाफ का भव्य स्वागत किया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। स्वागत के अवसर पर रेल परिवार के सदस्यों की ओर से विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कत्थक, कुचीपुड़ी, भरतनाट्यम, बीहू, ग्रुप डांस की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके साथ आगंतुकों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था भी रहेगी। इस आयोजन में रेलवे ने BJP प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अरुण साव, शहर विधायक शैलेष पांडेय, संसदीय सचिव व तखतपुर विधायक रश्मि आशिष सिंह विधायक, मेयर रामशरण यादव को भी आमंत्रित किया गया है।

12 दिसंबर से इस टाइम-टेबल के साथ चलेगी वंदेभारत ट्रेन।

12 दिसंबर से इस टाइम-टेबल के साथ चलेगी वंदेभारत ट्रेन।

राजनांदगांव में भी होगा स्टॉपेज, चेंबर ने की थी मांग
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के शुरू होने के पहले ही राजनांदगांव में स्टॉपेज देने की मांग शुरू हो गई थी। सांसद संतोष पांडेय ने इसके लिए रेल मंत्री को पत्र लिखा था। वहीं, चेंबर ऑफ कॉमर्स ने भी ट्रेन के शहर में ठहराव की मांग उठाई थी। स्टॉपेज नहीं देने पर चेंबर के सदस्यों व व्यापारियों ने एकजुट होकर आंदोलन करने की चेतावनी भी दी थी। लिहाजा, अब रेलवे ने इस ट्रेन को राजनांदगांव में भी स्टॉपेज देने का फैसला लिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular