Monday, July 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबारायपुर : चैंबर ऑफ कामर्स का विवाद पहुंचा रजिस्ट्रार आफिस, संविधान बदलने...

रायपुर : चैंबर ऑफ कामर्स का विवाद पहुंचा रजिस्ट्रार आफिस, संविधान बदलने का विरोध, जल्द चुनाव करवाने की मांग; वर्तामान कार्यकारिणी ने कहा नियमानुसार किए गए संशोधन

रायपुर: छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स के व्यापारी एकता पैनल ने ‘एक व्यक्ति के दो ही बार चुनाव लड़ने’ के प्रावधान को खत्म किए जाने के के खिलाफ फर्म एंड सोसाइटी रजिस्ट्रार से शिकायत की है। वही चैंबर चुनाव में देरी का मामला गरमाने लगा है। चेंबर के पूर्व अध्यक्ष व भाजपा के पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने वर्तमान पदाधिकारियों पर गलत तरीके से संविधान बदलने का आरोप लगाया है। साथ ही हाईकोर्ट जाने की बात कही है।

वही रजिस्ट्रार को आवेदन देकर 27 अप्रैल को बुलाई गई आम सभा को अवैध घोषित करके नियमों में बदलाव को रद्द करने की मांग की है। वही दूसरी तरफ चैंबर के पूर्व उपाध्यक्ष राजेश वासवानी ने अध्यक्ष अमर परवानी को पत्र लिख कर जल्द से जल्द चुनाव की तारीख घोषित करने की मांग की है।

चेंबर के पूर्व अध्यक्ष व भाजपा के पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी।

आखिर मामला है क्या

27 अप्रैल को चैंबर ऑफ कॉमर्स के बॉम्बे मार्केट स्थित भवन में एक बैठक हुई। ये विशेष आम सभा थी। इसमें चैंबर ने संगठन के संविधान में बदलाव को मंजूरी दी। बदलाव ये था कि अब से अध्यक्ष, महामंत्री और कोषाध्यक्ष पद के लिए कोई भी पदाधिकारी 2 बार कार्यकाल पूरा करने के बाद फिर से चुनाव लड़ सकेगा।

इससे पहले नियम यह था कि जो 2 बार इन पदों पर रहा हो वह चुनाव नहीं लड़ सकता। इसी नियम को बदला गया। पूर्व चैंबर अध्यक्ष और रायपुर उत्तर से विधायक रह चुके श्रीचंद सुंदरानी को इस पर आपत्ति की है । वही पूर्व चेयरमैन व छत्तीसगढ़ राइस मिलर्स एसोसिएशन के मौजूदा अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने रजिस्ट्रार को आवेदन देकर नए संविधान को रद्द करने की मांग की है।

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कामर्स के कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव।

नियमानुसार किए संशोधन

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कामर्स के कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने कहा कि चैंबर का संविधान संशोधन पूरे विधि-विधान के साथ प्रक्रियाओं का पालन करके किया गया है। चुनाव पूरी पारदर्शिता के साथ समय पर करा लिए जाएंगे। बहुत जल्द कार्यकारी की बैठक होगी और जल्द ही चैंबर के चुनाव की घोषणा होगी।

आरोपों को लेकर सिंहदेव ने कहा कि स्वतंत्र भारत के सभी नागरिक है । जिन्हें जाहा जाना है वे जा सकते है हमने सही नियम का पालन करते हुए संविधान में बदलाव किया है।

20 मार्च को पूरा हुआ कार्यकाल

श्रीचंद सुंदरानी ने कहा कि 20 मार्च 2021 को चैंबर का चुनाव हुआ था। 20 अप्रैल 2024 को वर्तमान कार्यकारिणी का कार्यकाल समाप्त हो गया है। कार्यकाल का समय पूरा होने के 3 महीने के अंदर चुनाव करवाना होता है। लेकिन अभी तक चुनाव के अधिसूचना की घोषणा नही की गई है। ना ही चुनाव अधिकारी और मैंबरशिप की अंतिम तिथि की घोषणा की है। अगर ये चुनाव नही कराएंगे तो हम हाईकोर्ट जाएगे।

समय पर होंगे चुनाव

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि लोकसभा चुनाव की वजह से चैंबर की आमसभा ने चुनाव के लिए तीन माह का एक्सटेंशन दिया है। चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। चैंबर के चुनाव समय सीमा के भीतर हो जाएंगे। इसे लेकर किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular