Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर: छत्तीसगढ़ में हो रहा स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन ढांचा का...

रायपुर: छत्तीसगढ़ में हो रहा स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन ढांचा का निर्माण- मुख्यमंत्री साय

  • राज्य में इस बार स्वास्थ्य के बजट में 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी
  • मेडिकल कॉलेज रायपुर का 1200 बिस्तर अस्पताल में होगा उन्नयन
  • मुख्यमंत्री श्री साय ने हेल्थ अवार्ड में चिकित्सकों को किया सम्मानित

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय नेआज शाम राजधानी रायपुर स्थित एक निजी होटल में समाचार पत्र दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश के उत्कृष्ट चिकित्सकों एवं हॉस्पिटल को हेल्थ अवार्ड से सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने अवार्ड से सम्मानित सभी चिकित्सकों को बधाई दी और सेवा कार्य के लिए उनकी सराहना की। 

 मुख्यमंत्री श्री साय
चिकित्सकों को किया सम्मानित
हेल्थ अवार्ड

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य का बेहतरीन ढांचा तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। जिससे लोगों को इलाज की सुगम सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि डॉक्टरी का पेशा सेवा का कार्य है। इसलिए हम डॉक्टरों को धरती में भगवान का रूप भी कहते हैं।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे प्राथमिकता का सेक्टर है। अनेक प्रावधानों से हम छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य अधोसंरचना को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा चुके हैं। हमने इस बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र में 37 प्रतिशत की वृद्धि की है। पिछले बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तत्कालीन सरकार ने 5497 करोड़ रूपए की राशि रखी थी । हमने इस बार 7552 करोड़ रूपए का बजट स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए रखा है।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि हमने आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य के साथ ही शहीद वीर नारायण सिंह आयुष्मान योजना भी संचालित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए 01 हजार 526 करोड़ रूपए का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज रायपुर का 1200 बिस्तर अस्पताल में उन्नयन किया जाएगा एवं 776 करोड़ रूपए की लागत से 700 बिस्तर अस्पताल का भवन निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही सिम्स बिलासपुर में 700 करोड़ रूपए की लागत से नवीन भवन का निर्माण और अंबिकापुर में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान योजना आरंभ कर स्वास्थ्य सुविधा सबके लिए सुलभ कर दी है। अब गरीब आदमी भी आसानी से इलाज करा सकता है । उन्होंने कहा कि अभी डॉक्टरों का एक दल अयोध्या धाम भी गया है। वे अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए आये लोगों की सेवा का कार्य कर रहे हैं

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने इस अवसर पर पदम श्री डॉ.पुखराज बाफना, डॉ. संदीप दवे, डॉ. सुनील खेमका सहित चिकित्सका के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों को सम्मानित किया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular