Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर: कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में घर-घर सम्पर्क मतदान के लिए...

रायपुर: कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में घर-घर सम्पर्क मतदान के लिए किया जा रहा है जागरूक…

रायपुर: छत्तीसगढ़ निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के निर्देश पर कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में घर-घर संपर्क कर मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। वहीं स्थानीय विद्यालयों में भी मतदाता जागरूकता संबंधित गतिविधियां चलाई जा रही है। इसी कड़ी में सरगुजा(अंबिकापुर) कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान के प्रति जागरुकता फैलाने हेतु अनेक गतिविधियांे का आयोजन किया जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को स्थानीय स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम हायर सेकेंडरी विद्यालय धौरपुर के छात्रों द्वारा 75 प्रतिशत से कम मतदान वाले केंद्र धौरपुर में शत-प्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने रैली निकाली गयी और ग्रामीणों को मतदान के महत्व को बताकर उन्हें जागरूक किया गया। इसी प्रकार स्वामी आत्मानंद हायर सेकेंडरी स्कूल बतौली में मतदाता जागरूकता हेतु रंगोली बनाई गई और छात्र-छात्राओं को मतदान हेतु शपथ दिलाई गयी तथा मतदान करने अपने अभिभावकों को प्रेरित करने कहा गया। वहीं शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल सखौली में भी मतदाता जागरूकता रंगोली बनाई गई तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गुमगरा कला में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी।ग्राम पंचायत गुमगराकला में गीत संगीत एवं नृत्य के माध्यम से भी मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया गया।

गौरतलब है कि सरगुजा जिले के अम्बिकापुर विधानसभा के शहरी क्षेत्रों में विधानसभा आम निर्वाचन 2018 में मतदान केन्द्रों में सामान्य औसत से कम मतदान होने के कारण मतदान केंद्रों में जागरूकता हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा क्षेत्र भ्रमण कर मतदाताओं से सम्पर्क किया जा रहा है तथा कम मतदान के कारणों का पता कर  घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular