Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर: साइंस पार्क एवं साइंस म्यूजियम: विद्यार्थी खेल-खेल में सीखेंगे विज्ञान के...

रायपुर: साइंस पार्क एवं साइंस म्यूजियम: विद्यार्थी खेल-खेल में सीखेंगे विज्ञान के कठिन सिद्धांत…

  • छत्तीसगढ़ में विज्ञान के लोकव्यापीकरण योजना के तहत पाटन के मर्रा में तैयार किया गया है साइंस पार्क

रायपुर: विद्यार्थियों को खेल-खेल में ही विज्ञान के कठिन सिद्धांतो को समझाने के लिए पाटन के ग्राम मर्रा साइंस पार्क एवं साइंस म्यूजियम तैयार किया गया है। साईस पार्क में आउटडोर एवं इनडोर साइंस विज्ञान प्रादर्श लगाये गये हैं। 10 हजार वर्गफीट में बने आउटडोर साइंस पार्क में 29 विज्ञान प्रादर्श तथा 2 हजार 500 वर्गफीट में स्थापित  इनडोर साईस म्यूजियम में 32 विज्ञान प्रादर्श स्थापित किए गए हैं। यह साइंस पार्क छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के विज्ञान लोकव्यापीकरण योजना के तहत तैयार किया गया है। यह साइंस पार्क बी. एम. बिरला साईंस सेंटर, बिरला आर्कियोलॉजिकल एवं कल्चरल रिसर्च इन्स्टीट्यूट प्रभाग हैदराबाद के सहयोग से किया गया है।

साइंस पार्क में माध्यमिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम अनुसार विज्ञान के विभिन्न सिद्धांतों पर अधारित प्रादर्श लगाये गये है, जिसमें ब्रिज प्रिन्सिपल को प्रदर्शित करने हेतु ब्रिज प्रादर्श, एंगुलर मुमेन्टम को प्रदर्शित करने हेतु ब्लैकहोल, आर्किमिडीज पेंच के सिद्धांत पर आर्किमिडीज स्क्रू पुली प्रिन्सिपल के सिद्धांत पर लिफ्ट योर सेल्फ एवं साउंडवेव्स को प्रदर्शित करने हेतु जाइलो फोन, चंद्रयान, डायनासोर आदि प्रादर्श सम्मिलित है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विगत 06 अक्टूबर को पाटन में आयोजित विभिन्न विकास कार्यो के लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम में इस नवनिर्मित साइंस पार्क एवं साइंस म्यूजियम का लोकार्पण किया था।

राज्य के विद्यालयों में साइंस पार्क की स्थापना का मुख्य उद्देश्य राज्य में विज्ञान का व्यापक प्रचार-प्रसार करना एवं विद्यालयीन छात्र-छात्राओं को खेल-खेल में आसानी से विज्ञान प्रादर्शों के माध्यम से विज्ञान के सिद्धांतों को समझाना है। इसके साथ ही विदयार्थियों में दैनिक जीवन में उपयोगी वैज्ञानिक तथ्यों को समझने, वैज्ञानिक खोज तथा विश्लेषणात्मक सोच उत्पन्न करने, रचनात्मक प्रतिभा तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना भी है। छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, रीजनल साइंस सेंटर के महानिदेशक श्री एस. एस. बजाज, कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र मीणा, बी.एम. बिड़ला विज्ञान केंद्र, हैदराबाद के श्री आर सुब्रमण्यन एवं अन्य अतिथिगणों सहित 600 छात्रों ने उद्घाटन अवसर पर साइंस पार्क का अवलोकन किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular