Wednesday, June 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर: जलवायु परिवर्तन पर विद्यार्थियों को जागरूक करने विज्ञानवार्ता का आयोजन...

रायपुर: जलवायु परिवर्तन पर विद्यार्थियों को जागरूक करने विज्ञानवार्ता का आयोजन…

  • पर्यावरण विशेषज्ञों और विद्यार्थियों ने दिए व्याख्यान

रायपुर: युवाओं को जलवायु परिवर्तन विषय जागरूक करने के लिए पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय में विज्ञानवार्ता का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की पहल पर आयोजित की गई इस विज्ञानवार्ता में राज्य के पर्यावरण विशेषज्ञों और विद्यार्थियों ने भी इस विषय पर व्याख्यान दिए।

कार्यक्रम में राज्यस्तरीय पर्यावरण विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति के अध्यक्ष डॉ. बी. पी. नोन्हारे नेे जलवायु परिवर्तन और इसके महत्व पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों के जिज्ञासाओं का समाधान किया। ब्लूड्रॉप एनवायरो प्राइवेट लिमिटेड के श्री सुजॉय कुंडू ने सीवेज जल उपचार पारंपरिक विधियों से बेहतर विधि की जानकारी दी। यह विधि बायो फाइटोरेमेडिएशन के साथ-साथ बायोरेडिएशन का सहयोग करती है। व्याख्यान के बाद संक्षिप्त चर्चा का आयोजन किया गया। प्रतिभागी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के समन्वयक श्री एस. के. जाधव ने बताया कि विज्ञान संवर्धन योजना के गतिविधियों के तहत ‘‘सतत् विकास नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी’’ विषय पर ऑफ लाइन प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था, जिसमें 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। कार्यक्रम में समन्वयक प्रकोष्ठ के राज्य समन्वयक वैज्ञानिक डी. श्री अखिलेश त्रिपाठी विज्ञान के क्षेत्र में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने वाले आयोजनों की सराहना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular