Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- राजधानी रायपुर अब पूरी तरह से अनलॉक.. शापिंग...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- राजधानी रायपुर अब पूरी तरह से अनलॉक.. शापिंग मॉल, जिम, सिनेमाघर, लाइब्रेरी और स्वीमिंग पूल में 50 फीसदी की बंदिशे खत्म; कोरोना को लेकर अब कोई पाबंदी नहीं पर मास्क पहनना अनिवार्य

रायपुर: राजधानी अब पूरी तरह से अनलॉक हो गई है। शापिंग मॉल, जिम, सिनेमाघर, लाइब्रेरी और स्वीमिंग पूल में 50 फीसदी की बंदिश हटा दी गई है। शादी समारोह को लेकर सभी तरह की पाबंदी हटा दी गई है। अब तक विवाह स्थल की क्षमता की 50 फीसदी उपस्थिति की ही अनुमति थी। इसे भी समाप्त कर दिया गया है। शादी के लिए अब पहले से तहसील ऑफिस से अनुमति लेने की भी जरूरत नहीं है। पहले की तरह ही बिना आवेदन या अनुमति के शादी समारोह आयोजित किए जा सकते हैं।

कलेक्टर सौरभ कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जिले में कोरोना मरीजों की संख्या अब लगभग खत्म हो रही है। हर दिन नए मरीज भी 5 से कम मिल रहे हैं। शहर में मरीजों की संख्या कम होने की वजह से कंटेनमेंट जोन पहले ही खत्म कर दिए गए हैं। इसलिए अब 50 फीसदी उपस्थिति की प्रतिबंध भी खत्म कर दिया गया है।

हालांकि आदेश में कहा गया है कि कोरोना गाइडलाइन के तहत मास्क, सेनिटाइजर और सोशल-फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही की छूट नहीं दी गई है। किसी भी आयोजन और समारोह के दौरान प्रशासन गाइड लाइन को लेकर निगरानी करेगा। इसके लिए जिन अफसरों को जिम्मेदारी दी गई है उन्हें बाकी कामों के साथ इसकी भी मॉनिटरिंग करनी होगी।

कारोबारी संगठनों का दबाव काम आया : राजधानी में कोरोना मरीजों की संख्या कम होने के साथ ही कारोबारी संगठनों ने प्रशासन पर सभी तरह की ढील देने का दबाव बनाना शुरू कर दिया था। खासतौर पर शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, टॉकीज और इंवेंट कंपनी संचालकों का कहना था कि सभी को राहत दी जा चुकी है तो केवल उन्हीं पर बंदिश क्यों।

यह मामला मुख्यमंत्री तक भी पहुंचा था। लगातार दबाव के बाद ही नया आदेश जारी किया गया है। कलेक्टर के आदेश के साथ ही शहर में बड़े कार्यक्रम होने भी शुरू हो गए हैं। शहर में ज्यादातर कार्यक्रम अभी शॉपिंग मॉल में ही आयोजित किए जा रहे थे। वहां बंदिश होने की वजह से इवेंट कंपनी वालों को प्रशासन से अनुमति नहीं मिल पा रही थी। अब बंदिश खत्म होने के बाद सभी तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आसानी से अनुमति मिलेगी।

पहले से लग रही है भीड़, जांच का सिस्टम ही नहीं बना पाए थे
कलेक्टर के आदेश के पहले ही शापिंग मॉल, जिम, सिनेमाघर, लाइब्रेरी, स्वीमिंग पूल, मल्टीप्लेक्स, ऑडिटोरियम, मैरिज हॉल या शादी समारोह में लोगों की खासी भीड़ जुट रही है। प्रशासन या पुलिस की ओर से भीड़ की जांच या रोकने का कोई सिस्टम ही नहीं बनाया गया है। इस वजह से जैसे जैसे कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप कम होने लगा इस वजह से समारोह और आयोजनों में भीड़ जुटने लगी।

मार्च की शुरुआत में ही कोरोना मरीजों की संख्या बेहद कम हो गई थी। इससे लोगों में कोरोना का डर भी कम हो गया। बताया जा रहा है कि राज्य के कुछ जिलों में अभी 50 फीसदी का नियम लागू है। लेकिन राजधानी में अब पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। हालांकि सबसे ज्यादा केस रायपुर में ही मिले हैं। यहां केस मिलने का सिलसिला अभी भी जारी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular