Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: एडवांस टेक्नालॉजी के कृत्रिम हाथ और पैर लगाने शिविर का शुभांरभ...

कोरबा: एडवांस टेक्नालॉजी के कृत्रिम हाथ और पैर लगाने शिविर का शुभांरभ किया राजस्व मंत्री एवं सांसद ने…

  • पीड़ित मानवता की सेवा से बडा कोई धर्म नही- जयसिंह अग्रवाल

कोरबा (BCC NEWS 24): कोरबा में पहली बार कोरबा विधायक एवं राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के सहयोग से एडवांस टेक्नोलॉजी के कृत्रिम हाथ और पैर लगाने का शिविर प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम में प्रारंभ हुआ। अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया। आयोजकों ने अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। शिविर का आयोजन रोटरी क्लब ऑफ कोरबा, रोटरी क्लब ऑफ बिलासपुर, अखिल भारतीय विकलांग चेतना परिषद छत्तीसगढ़ शासन के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल उपस्थित थे, वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने की।

कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा से बड़ा कोई धर्म नही है। मानवीय संवेदनाओं को जीने वाले व्यक्ति का ही जीवन सफल होता है। हमारे आसपास रोज ऐसी घटनाएं घटती है, जहां पर हम अपनी संवेदनाओं को प्रदर्शित करते है। हमारी छोटी सी मदद या पहल से किसी का भला हो, तो हमे ऐसा कार्य करते रहना चाहिए। हमारी संवेदनाओं से ही हमारे धर्म की मूल भावना प्रदर्शित होती है और समाज को एक नई दिशा मिलती है।  
श्री अग्रवाल ने मुख्य अतिथि की आसंदी से कहा कि यह शिविर मानवीय सेवा का एक बड़ा उदाहरण बनेगा। उन्होंने कहा कि शिविर से पहले कृत्रिम हाथ एवं पैर प्रत्यारोपण कैम्प लगाने की योजना पर रोटरी क्लब के पदाधिकारियों से विस्तृत चर्चा हुई और आयोजन तय किया गया। मैं चाहूंगा कि इस शिविर में जो भी आये उनका एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ हाथ और पैर लगे। इसमें जो भी खर्चा आएगा इसकी व्यवस्था की जायेगी। इस शिविर से स्वयं राजस्व मंत्री काफी प्रभावित हुए और कहा कि आने वाले दिनों में इससे वृहद शिविर लगाया जावेगा। कोरबा क्षेत्र के अलावा अन्य प्रांतों से आये हितग्राही अगर ठीक होकर अपने घर जायेंगे तो निश्चय ही वे कोरबा को याद करेंगे और देश में कोरबा का नाम रोशन होगा। मां सर्वमंगला की पावन धरा पर ऐसे जनसेवा का कार्य चलता रहे और उनमे मेरी भूमिका तय होती रहे, ताकि मुझे आमजन की सेवा का अवसर मिलता रहंे। उन्होंने शिविर की सफलता की शुभकामनाएं देते हुए आयोजन में योगदान देने वाली सभी संस्था एवं व्यक्तियों की प्रशंसा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने कहा मानव सेवा से बड़कर दुसरा कोई पुण्य नही होता। दुर्भाग्य से जिनके हाथ पैर नही है उनकी पीड़ा को मैं अच्छी तरह से समझती हूॅ क्योकि कुछ वर्ष पहले 6 माह तक मैं भी बिस्तर पर थी, तभी से मैंने इस जीवन को जनसेवा के लिए समर्पित कर दिया है। इस आयोजन में मेरे से जो भी बन पड़ेगा मैं सहयोग के लिए तत्पर रहूंगी। उन्होंने इस महती शिविर के लिए आयोजकों को बधाई दी। इस अवसर पर रोटरी क्लब के उपाध्यक्ष साकेत बुधिया ने स्वागत उद्बोधन दिया। रोटरी क्लब बिलासपुर के सदस्य पवन नालोटिया ने शिविर की रूपरेखा बतायी।

08 तक चलेगा शिविर- पांच दिवसीय इस शिविर में शुभारंभ के प्रथम दिन हितग्राहियों का पंजीयन किया गया और उनके दिव्यांग हाथ एवं पैर का माप लिया गया। 05 दिसंबर से शिविर में उपस्थित हितग्राहियों के कृत्रिम हाथ एवं पैरों का निर्माण एवं प्रत्यारोपण प्रारंभ होगा। यह शिविर 08 दिसंबर तक चलेगा।

हितग्राहियों एवं उनके परिजनों के लिए खास प्रबंध- प्रोग्राम डायरेक्टर संजय बुधिया ने बताया कि शिविर में हितग्राहियों की संख्या निर्धारित लक्ष्य से  अधिक हो गई है, जो छुट जायेंगे भविष्य में उनका बिलासपुर में प्रत्यारोपण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि हितग्राहियों एवं उनके परिजनों के रहने खाने सहित सभी व्यवस्थाएं निशुल्क की गई है और सभी के लिए खास प्रबंध किया गया है।

दिव्यांगों का जीवन सामान्य बनाना शिविर का लक्ष्य- रोटरी क्लॅब के सचिव नितिन विजय चतुर्वेदी ने बताया कि इस शिविर का मुख्य उद्देश्य दिव्यांगों के जीवन को सामान्य बनाना है, ताकि वो सामान्य व्यक्ति की तरह काम काज कर अपने परिवार को आसानी से चला सकें। कृत्रिम हाथ लग जाने के बाद दिव्यांग भी हाथ पैर अच्छे से इस्तेमाल कर सकेंगे, जैसे – पेन, ग्लास, कप, चम्मच, ब्रश, कंम्प्युटर, स्टेयरिंग का उपयोग कर सकेंगे। इसी तरह कृत्रिम पैर लग जाने के बाद दिव्यांग भी सामान्य व्यक्ति की तरह सायकिल चलाना, सीढ़ी चढ़ना, खेल-कूद, दौड़ना आदि आसानी से कर सकेंगे, क्योकिं प्रत्यारोपित पैर घुटने से मुडे़गा। पालथी मोड़कर आसनी से बैठ सकेंगे। प्रत्यारोपण के बाद हितग्राहियों से चेहरो  पर खुशी अवश्य ही झलकेगी।
दूसरे प्रांत से भी पहुंचे हितग्राही- कृत्रिम हाथ एवं पैर प्रत्यारोपण निःशुल्क  शिविर में कोरबा जिले के विभिन्न स्थानों के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पंजाब आदि प्रांत से भी पहुंचे है। निश्चित ही उनके चेहरों पर मुस्कान बिखरेगी और वे कोरबा को याद करेंगे। इस पावन धरा से उनके जीवन में खुशी का नया मोड आयेगा।

शुभारंभ अवसर पर विशिष्ट अतिथि अग्रवाल सभा एवं जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष श्रीकांत बुधिया, महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी, पूर्व सभापति संतोष राठौर, कुसुम द्विवेदी, गीता गभेल, ममता अग्रवाल, आरिफ खान, पालूराम साहू, आयोजकगणो में रोटरी क्लब ऑफ कोरबा के पूर्व अध्यक्ष एवं कार्यक्रम डायरेक्टर संजय बुधिया, सचिव नितिन विजय चतुर्वेदी, अखिल भारतीय विकलांग चेतना परिषद से मदन मोहन अग्रवाल, राजेन्द्र अग्रवाल, डी पी गुप्ता, श्रीमती हमीदा सिद्दिकी, आशिष अग्रवाल, पवन नालोटिया, संजय अग्रवाल, पारस जैन, सतनाम सिंह, प्रेम गुप्ता, रजनीश अग्रवाल, मनीष अग्रवाल सहित अन्य पदाधिकारी एवं सदस्यगण उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन सचिव नितिन विजय चतुर्वेदी ने किया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को साल श्रीफल से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने एक दिव्यांग महिला को व्हील चेयर भी प्रदान किया। अतिथियों ने शिविर का जायजा लिया और प्रभा फूट की विशेषण डॉक्टर विजय नायक से जानकारी ली। डॉ. नायक ने सहयोग के लिए राजस्व मंत्री का आभार जताया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular