Friday, March 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के सुदूर वनांचल में केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो...

छत्तीसगढ़ के सुदूर वनांचल में केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो रहे ग्रामीण…

  • सुकमा जिले के गांवों में विकसित भारत संकल्प यात्रा को बेहतर प्रतिसाद
  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में हो चुका 886 परिवारों का पंजीयन
  • 65 ग्राम पंचायतों में भूमि अभिलेखों का हुआ डिजिटलीकरण
  • 47 ग्राम पंचायतों में शत-प्रतिशत ग्रामीणों को मिला आयुष्मान कार्ड

रायपुर: भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा पात्र हितग्राहियों को इन योजनाओं से जोड़कर उन्हें इसका लाभ दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा को गांवों में बेहतर प्रतिसाद मिल रहा है। बड़ी संख्या में लोग इस संकल्प यात्रा के माध्यम से सरकार की योजनाओं की जानकारी हासिल करने के साथ ही उसका लाभ भी उठा रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा में जनभागीदारी के मामले में छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में से एक है। इस यात्रा में जनभागीदारी का राष्ट्रीय औसत 10 प्रतिशत है, जबकि छत्तीसगढ़ में इस यात्रा में जनभागीदारी 30 प्रतिशत से अधिक है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में हो चुका 886 परिवारों का पंजीयन

बीते 16 दिसम्बर से राज्य में शुरू हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा सुदूर वनांचल के गांव-गांव तक पहुंच रही है। इस यात्रा के माध्यम से लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बड़ी संख्या में इसमें बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। राज्य के दक्षिणी छोर के सीमावर्ती जिले सुकमा में संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से प्रशासन ने लोगों को लाभान्वित करने में विशेष उपलब्धि हासिल की है। संकल्प यात्रा में लगाए जा रहे शिविरों में मौके पर ही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और उज्जवला योजना, आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीयन, राशन कार्ड के लिए नाम में संशोधन के साथ-साथ हेल्थ कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण एवं निःशुल्क दवाएं दी जा रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सुकमा जिले के 65 ग्राम पंचायतों में भूमि अभिलेखों का डिजिटलीकरण, 47 ग्राम पंचायतों में सभी पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड, 12 ग्राम पंचायतों में ओडीएफ प्लस मॉडल एवं एक ग्राम पंचायत में हर घर जल की उपलब्धता सुनिश्चित होने पर ग्राम पंचायतों को अभिनंदन पत्र वितरित किए गए हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान स्व-सहायता समूहों, स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘‘धरती कहे पुकार के‘‘ का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित 1328 हितग्राहियों द्वारा ‘‘मेरी कहानी मेरी जुबानी‘‘ के माध्यम से सफलता की प्रेरक कहानियां भी बताई गई, जिससे अन्य लोग इन योजनाओं का लाभ लेने प्रेरित हो सके।

खाद्य विभाग द्वारा सुकमा जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अब तक 886 पात्र परिवारों का पंजीयन किया जा चुका है। इसी तरह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 723 तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 725 आवेदनों का पंजीयन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 375 किसानों का पंजीयन तथा 546 किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी किया जा रहा है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत सुकमा जिले में स्वायल हेल्थ कार्ड डेमोन्सट्रेशन एवं प्राकृतिक खेती के लिए किसानों से चर्चा कर जानकारी दी गई। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित हेल्थ कैंप में 15415 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण, 14024 मरीजों का टीबी परीक्षण, 4991 मरीजों का सिकल सेल परीक्षण के साथ ही 373 परिवारों का आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के तहत प्राप्त 141 आवेदन, नोनी सुरक्षा योजना के 48, प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के 07 तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत प्राप्त 71 आवेदन स्वीकृत किये जा चुके हैं।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular