Friday, March 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- युद्ध के 21वें दिन नरम पड़े रूस...

BCC News 24: BIG न्यूज़- युद्ध के 21वें दिन नरम पड़े रूस के तेवर, यूक्रेन के खिलाफ जंग को लेकर आया बड़ा अपडेट

यूक्रेन के खिलाफ जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) के 21वें दिन रूस के तेवर नरम पड़ने लगे हैं और यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक वरिष्ठ सहयोगी ने दावा किया है कि रूस ने संभावित समाधान को लेकर वार्ता में अपना रुख नरम किया है.

  • आत्मसमर्पण को लेकर रूस ने बदला अपना सुर.
  • रूस-यूक्रेन के बीच बातचीत अधिक रचनात्मक हो गई.
  • यूक्रेन को समाधान निकलने की कुछ उम्मीद है.

कीव (यूक्रेन): रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War) लगातार 21वें दिन भी जारी है और इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक वरिष्ठ सहयोगी का कहना है कि रूस ने संभावित समाधान को लेकर वार्ता में अपना रुख नरम किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) के वरिष्ठ अधिकारी (डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ) इहोर झोव्कवा ने कहा कि रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधियों के बीच बातचीत ‘अधिक रचनात्मक’ हो गई है.

आत्मसमर्पण को लेकर रूस ने बदला अपना सुर

इहोर झोव्कवा ने कहा कि रूस ने अपना सुर बदला है और उसने यूक्रेन से आत्मसमर्पण (Surrender) करने की मांग करना बंद कर दिया है. बता दें कि रूस वार्ता के शुरू में (आत्मसमर्पण की) इस मांग पर जोर देता रहा है. इस महीने बेलारूस में तीन दौर की वार्ता के बाद रूसी और यूक्रेनी वार्ताकारों के बीच वीडियो कॉल हुई. झोव्कवा ने कहा कि वार्ता के बाद यूक्रेनी प्रतिनिधियों को समाधान निकलने की कुछ उम्मीद है. उन्होंने कहा कि जेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए बड़ी प्रगति करने के लिए मिलना आवश्यक होगा.

जेलेंस्की ने कनाडा से मदद की अपील की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने अपने भावनात्मक भाषण में कनाडा से मदद की अपील की है. जेलेंस्की ने मंगलवार को कनाडाई लोगों से उनके समुदायों के बीच बमों के गिरने की कल्पना करने के लिए कहा. उन्होंने कनाडा की संसद और सरकार से रूस पर अधिक से अधिक आर्थिक और सैन्य दबाव डालने का आग्रह किया. जेलेंस्की ने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और सांसदों से यूक्रेन के ऊपर उड़ान निषिद्ध क्षेत्र बनाने में मदद की गुजारिश की.

कनाडा के सांसदों ने खड़े होकर किया अभिवादन

वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा, ‘जस्टिन, क्या आप उस स्थिति की कल्पना कर सकते हैं जब आपको या आपके बच्चों को गंभीर विस्फोटों, हवाई अड्डे पर बमबारी, ओटावा हवाई अड्डे पर बमबारी की आवाजों को सुनना पड़े. जब आपको हर रोज हताहतों की संख्या के बारे में जानकारी मिले.’ कनाडा के सांसदों ने उनके संबोधन से पहले ही खड़े होकर उनका अभिवादन किया. 
जेलेंस्की ने कहा, ‘क्या आप उस स्थिति के बारे में सोच सकते हैं, जब टोरंटो में प्रसिद्ध सीएन टॉवर पर रूसी बमों को गिराया जाए. लेकिन यह हमारी वास्तविकता है.’ उन्होंने कनाडा को उसके मानवीय और सैन्य समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और देश को एक मजबूत सहयोगी बताया. जेलेंस्की का वीडियो कनाडाई संसद में एक बड़े पर्दे पर पेश किया गया था.

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular