Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- सहकारी बैंक में वेतन का खेल..जिस पद...

BCC News 24: CG न्यूज़- सहकारी बैंक में वेतन का खेल..जिस पद पर मध्य प्रदेश में 1.70 लाख तनख्वाह मिलती है, छत्तीसगढ़ में उसी पद पर 2.97 लाख रुपए, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिये जांच के आदेश

रायपुर: छत्तीसगढ़ के अपेक्स और सहकारी बैंकों में वेतन वृद्धि के एक अप्रत्याशित खेल का खुलासा हुआ है। सामने आया है कि बैंक में जिस वरिष्ठ पद पर मध्य प्रदेश में अधिकतम एक लाख 70 हजार रुपए का वेतन मिलता है, उसी पद पर छत्तीसगढ़ के सहकारी बैंक दो लाख 97 हजार रुपए तक की तनख्वाह दे रहे हैं। यह मामला खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की एक समीक्षा बैठक में सामने आया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपेक्स बैंक एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों में समकक्ष पदों पर दो गुना से अधिक वेतन वृद्धि पर नाराजगी जताई है। शुरुआती बातचीत में सामने आया है कि वेतन-भत्तों में यह असामान्य वृद्धि पिछले 10 सालों के दौरान हुई है। मामला खुलने के बाद मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश के बैंकों की तुलना में दो गुना से अधिक वेतन बढ़ोतरी पर जांच कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि भविष्य में होने वाली रिक्तयों की पूर्ति शासन के समान वेतनमान पर की जाए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में गुरुवार को अपेक्स बैंक एवं प्रदेश के सभी जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों की एक बैठक हुई थी। उसमें बैंक प्रचलित सेवा नियम और उनके वेतनमान के संबंध में चर्चा हुई। रिक्तियों और भर्ती की योजना के संबंध में भी बातचीत हुई है। इसी दौरान यह मामला आया कि, बैंक कैडर के अधिकारियों का वेतन दोगुना से अधिक बढ़ा लिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद साफ होगा कि इन बैंकों में वेतन इस असामान्य तरीके से कैसे बढ़ गया है। इस जांच की आंच भाजपा की पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकारी लोगों तक भी पहुंचने की संभावना है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को सहकारी बैंकों को लेकर एक बैठक की थी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को सहकारी बैंकों को लेकर एक बैठक की थी।

ऐसे समझिए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का अंतर

बताया जा रहा है, मध्य प्रदेश के अपेक्स बैंक अथवा सहकारी केंद्रीय बैंकों में एक वरिष्ठ प्रबंधक का मासिक वेतन-भत्ता करीब एक लाख 70 हजार रुपए होता है। वहीं छत्तीसगढ़ के अप्रेक्स और सहकारी केंद्रीय बैंकों के वरिष्ठ प्रबंधक का वेतन-भत्ता दो लाख 97 हजार रुपए के करीब जा रहा है। यह तब जब प्रतिनियुक्ति पर आए प्रबंध संचालक का वेतन-भत्ता भी इनसे कम है।

2900 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया भी होगी

बताया जा रहा है कि नया सेवा नियम लागू होने के बाद अपेक्स बैंक एवं जिला सहकारी बैंकों में लगभग 2900 पद रिक्त होंगे। इस पर भर्ती होनी है। मुख्यमंत्री ने ये भर्ती राज्य एजेंसी व्यापम के माध्यम से कराने को कहा है। उन्होंने कहा, इसको तेजी से कराया जाए ताकि बेरोजगारों को काम मिल सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular