Tuesday, June 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा लोकसभा सीट से सरोज पांडेय BJP प्रत्याशी... महापौर, विधायक, लोकसभा और...

कोरबा लोकसभा सीट से सरोज पांडेय BJP प्रत्याशी… महापौर, विधायक, लोकसभा और राज्यसभा सांसद रहने का अनुभव; तेजतर्रार कद्दावर महिला नेत्री के साथ पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव हैं

कोरबा: बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। कोरबा लोकसभा सीट से बीजेपी ने सरोज पांडेय को अपना प्रत्याशी बनाया है। वे दुर्ग सीट से लोकसभा सांसद भी रह चुकी हैं। वे राज्यसभा सांसद भी रही हैं। वर्तमान में सरोज पांडेय पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव हैं।

सरोज पांडेय ने 2008 में भिलाई की वैशाली नगर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था। बीजेपी ने 2009 में उन्हें महापौर रहते हुए विधायक और दुर्ग सीट से लोकसभा उम्मीदवार के तौर पर खड़ा कर दिया। सांसद रहते ही पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय महिला मोर्चा का अध्यक्ष भी बनाया।

सरोज पांडेय महापौर, विधायक, लोकसभा सांसद, राज्यसभा सांसद रह चुकी हैं।

भाजपा की तेजतर्रार नेत्री सरोज पांडेय तीसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं। सरोज दुर्ग जिले से महापौर, विधायक और सांसद रहीं। साल 2000 में पहली बार और 2005 में दूसरी बार दुर्ग की महापौर बनीं। 2008 में पहली बार वैशाली नगर से विधायक बनीं। 2009 के दुर्ग संसदीय सीट से सांसद बनीं।

सरोज पांडेय 2013 में भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनीं। 2014 के लोकसभा चुनाव में वे कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू से हार गईं। इसके बाद वे पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव रहीं। 2018 में पहली बार निर्वाचित राज्यसभा सदस्य बनीं। उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी लेखराम साहू को हराया था।

क्यों मिला टिकट?

सरोज पांडेय लंबे समय से राजनीति में सक्रिय हैं। महापौर, विधायक, लोकसभा और राज्यसभा सांसद रहने का अनुभव। तेजतर्रार और साफ-सुथरी छवि। कद्दावर महिला नेत्री और संगठन में मजबूत पकड़। कोरबा सामान्य सीट है, जहां से सरोज पांडेय को टिकट दिया गया है।

2019 लोकसभा चुनाव की स्थिति

कांग्रेस की ज्योत्सना चरणदास महंत को जीत मिली थी। बीजेपी के ज्योतिनंद दुबे को हार मिली थी। ज्योत्सना महंत को 5 लाख 23 हजार 410 और ज्योतिनंद दुबे को 4 लाख 97 हजार 61 वोट मिले थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular