Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाअप्रैल-मई में सावन जैसी झड़ी, आज भी बारिश की संभावना... दिन भर...

अप्रैल-मई में सावन जैसी झड़ी, आज भी बारिश की संभावना… दिन भर होती रही बरसात, सड़कों पर भरा पानी; बिलासपुर में 19 डिग्री तक लुढ़का पारा

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में पिछले 3 दिन से बारिश का दौर जारी है। रविवार को सुबह से रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई समेत कई जिलों में दिनभर रुक-रुककर बारिश होती रही। बिलासपुर में रविवार को सामान्य से 19 डिग्री तक कम तापमान हो गया। रविवार को शहर में अप्रैल माह में अगस्त जैसा मौसम रहा। दिन भर में 4.2 मिमी बरसात हुई।

राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में आज भी बादल छाए हुए है। ठंडी हवाएं भी चल रही हैं। जिससे तापमान में गिरावट हुई है। कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

रविवार की रात हुई झमाझम बारिश।

रविवार की रात हुई झमाझम बारिश।

प्रदेश में महीनें भर मौसम में अलग-अलग बदलाव देखने को मिला। अप्रैल महीने के ज्यादातर दिनों में लोगों को गर्मी का अहसास नहीं हुआ। ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश का तापमान अब सामान्य से 8 डिग्री तक कम हो गया है। बदलते मौसम से लोग राहत महसूस कर रहे हैं। हालांकि, जहां-जहां अंधड़ या वज्रपात का खतरा है। वहां लोगों को सतर्क रहने कहा जा रहा है।

इन जिलों के लिए यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, कोंडागांव, कांकेर इनसे लगे अन्य जिलों में अंधड़, बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। यहां अंधड़ के अलावा ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके अलावा आज पूरे प्रदेशभर में अंधड़, गरज-चमक और वज्रपात की आशंका जताते हुए यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

बिलासपुर की सड़कों पर भरा पानी
शहर में जगह-जगह नाली निर्माण सहित स्मार्ट सिटी का काम चल रहा है। रविवार की रात हुई झमाझम बरसात के बाद पुराना बस स्टैंड, मिशन हास्पिटल रोड, सदरबाजार, गोलबाजार, सरकंडा सहित कई इलाकों में पानी भर गया। निर्माण कार्य के चलते जगह-जगह कीचड़ और गंदगी से लोग परेशान होते रहे।

24 घंटे में 19 डिग्री लुढ़का तापमान
बिलासपुर में पूरे अप्रैल के महीने में 52 मिमी बारिश हुई। दस साल में दूसरी बार अप्रैल में सबसे ज्यादा बारिश हुई। महज एक बार ही अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री दर्ज हुआ। यानी पिछले साल के 44.6 डिग्री का रिकॉर्ड नहीं टूटा। रविवार को दर्ज अधिकतम तापमान की बात करें तो यह सामान्य से 19 डिग्री कम रहा। 23.4 डिग्री के साथ इस माह का सबसे कम तापमान रहा।

बारिश के बाद रात में मौसम ठंडा हो गया।

बारिश के बाद रात में मौसम ठंडा हो गया।

आज भी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात स्थित है। एक द्रोणिका विदर्भ से तमिलनाडु तक स्थित है। 1 मई को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। हालांकि, मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना भी जताई है।

दिन में भी रिमझिम बरसात होती रही और मौसम सुहाना हो गया।

दिन में भी रिमझिम बरसात होती रही और मौसम सुहाना हो गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular