Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़शाला प्रवेश उत्सव: राजनांदगांव में नव प्रवेशी बच्चों को गणवेश, पाठ्यपुस्तक और...

शाला प्रवेश उत्सव: राजनांदगांव में नव प्रवेशी बच्चों को गणवेश, पाठ्यपुस्तक और 40 बालिकाओं को निःशुल्क सरस्वती सायकल वितरित….

  • नवीन स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों के नवनियुक्त 63 व्याख्याता और शिक्षक सम्मानित
  • जिले में 468 शालाओं में शाला मरम्मत, जीर्णोंद्धार तथा अतिरिक्त कक्ष की स्वीकृति

रायपुर: राजनांदगांव जिले के नवीन स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय घुमका में आयोजित शाला प्रवेश उत्सव में आज नव प्रवेशी बच्चों को गणवेश, पाठ्यपुस्तक का वितरण किया और पात्रतानुसार 40 बालिकाओं को निःशुल्क सरस्वती सायकल वितरित की गई। जिले के चार नवीन स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में मेरिट के आधार पर 79 शिक्षकों का चयन कर काऊंसलिंग के माध्यम से पदस्थापना की गई है, जिसमें से 63 व्याख्याता और शिक्षकों ने नवीन स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। शाला प्रवेश उत्सव के दौरान जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में नवनियुक्त 63 शिक्षकों का सम्मान किया गया।

कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने बताया कि जिले में शालाओं में रिक्त पद की जानकारी शासन को प्रेषित की गई है। पदों की पूर्ति के लिए शासन द्वारा राज्य स्तर से कार्यवाही की जा रही है। विभाग द्वारा आवश्यकतानुसार एकल शिक्षिकीय एवं विषय की आवश्यकता के अनुसार प्रस्ताव प्राप्त कर शिक्षकों की व्यवस्था की जाती है। कलेक्टर ने बताया कि वर्तमान सत्र के शाला प्रवेश उत्सव के दौरान जिले में 167820 विद्यार्थियों को पाठ्यपुस्तक, 100177 विद्यार्थियों को गणवेश और 11493 बालिकाओं को सायकल वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले की सभी शालाओं में आज शाला प्रवेश उत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें नवप्रवेशी बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में जिले में जनप्रतिनिधियों द्वारा व्यापक सहभागिता की जा रही है।

कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत राजनांदगांव जिले में 468 शालाओं में शाला मरम्मत, जीर्णोंद्धार तथा अतिरिक्त कक्ष की स्वीकृति प्रदान की गई है। इनमें प्रथम चरण में 51, द्वितीय चरण में 310 और तृतीय चरण में 107 शालाओं को स्वीकृति दी गई है। सभी निर्माण कार्यों के लिए कार्यपालन अभियंता, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग राजनांदगांव और सभी जनपद पंचायत को कार्य एजेंसी नियुक्त किया गया है। स्वीकृत कार्यों में से प्रथम चरण में 15 और द्वितीय चरण में 39 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। तृतीय चरण के कार्यों में निविदा प्रकाशित किए जाने के लिए कार्यवाही की जा रही है। आवश्यकतानुसार एजेंसी परिवर्तन कर कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराया जाएगा।

जिलों में स्वीकृत कार्यों की जिला कलेक्टर द्वारा समय-सीमा की बैठक में प्राथमिकता के आधार पर समीक्षा की जाती है। इसी प्रकार साप्ताहिक समीक्षा में शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कार्यपालन अभियंता एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारियों (अनुविभागीय अधिकारी एवं उपयंत्री) की बैठक आयोजित कर कार्यवार समीक्षा की जा रही है। जिले में मरम्मत योग्य शालाओं का चिन्हांकन कर आवश्यकतानुसार प्राक्कलन तकनीकी अधिकारियों द्वारा तैयार किया गया है। शाला मरम्मत, जीर्णोंद्धार का कार्य 15 जुलाई तक पूर्ण कर लिया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राजनांदगांव जिले में शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। राज्य शासन की मंशानुसार विभागीय योजनाओं का यथा समय संपादन किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular