Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: एसईसीएल को पर्यावरण प्रवंधन का कारपोरेट अवार्ड मिला, केन्द्रीय कोयला मंत्री...

छत्तीसगढ़: एसईसीएल को पर्यावरण प्रवंधन का कारपोरेट अवार्ड मिला, केन्द्रीय कोयला मंत्री ने 48वें कोल इण्डिया स्थापना दिवस पर सीएमडी डा. प्रेम सागर मिश्रा को प्रदान किया…

बिलासपुर (BCC NEWS 24): कोलकाता के साइंस सिटी आडिटोरियम में दिनांक 01 नवम्बर 2022 को आयोजित 48वें कोल इण्डिया स्थापना दिवस पर एसईसीएल को पर्यावरण प्रवंधन का कारपोरेट अवार्ड प्राप्त हुआ। यह अवार्ड एसईसीएल के सीएमडी डा. प्रेम सागर मिश्रा ने माननीय केन्द्रीय कोयला मंत्री श्री प्रल्हाद जोशीजी के हाथों से ग्रहण किया। इस अवसर पर सचिव कोयला मंत्रालय भारत-सरकार श्री अमृत लाल मीणा, अतिरिक्त सचिव कोयला मंत्रालय भारत-सरकार श्री एम. नागाराजू , कोल इण्डिया चेयरमैन श्री प्रमोद अग्रवाल सहित कोयला मंत्रालय व कोल इण्डिया के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे। कोल इण्डिया के सभी अनुषंगी कम्पनियों में एसईसीएल को बेहतर पर्यावरण प्रवंधन के लिए यह अवार्ड प्राप्त हुवा।

विदित हो की एसईसीएल दवारा पर्यावरण संरक्षण तथा संवर्धन ग्रीन टेक्नालाजी के विकास की दिशा में कई अभिनव प्रयास किये गये है जिनमे खनन कार्यो में सरफेस माइनिंग तकनीक का प्रयोग, भूमिगत खदानों में कंटीन्यूअस माइनर तथा हाइवाल पद्धति से खनन आदि शामिल हैं । कम्पनी ने अपने कई संचालन क्षेत्रों में एयर क्वालिटी की मानीटरिंग के लिए CAAQMS लगाया है। हसदेव एरिया के अनन्य वाटिका तथा सूरजपुर जिले में स्थित केनापारा को इको टूरिज्म के केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। कम्पनी दवारा गत वर्ष 6 लाख से अधिक पौधरोपण किया गया।

48 वें कोल इण्डिया स्थापना दिवस कार्यक्रम में एसईसीएल को व्यक्तिगत व टीम केटेगरी में भी पुरस्कार प्राप्त हुए जिसमे बेस्ट एरिया जनरल मैनेजर के लिए महाप्रवंधक जोहिला क्षेत्र श्री हेमंत शरद पाण्डे, बेस्ट विभागाध्यक्ष/एचओडी के लिए मुख्यालय बिलासपुर के महाप्रबंधक (सीएमसी) श्री सीके साहू , एन कुमार इनोवेशन पुरस्कार से श्री शाह आलम मैनेजर सीडबल्यूएस कोरबा तथा उनकी टीम को पुरस्कृत किया गया जबकि बेस्ट फ़ीमेल ऑपरेटर के लिए भटगाँव एरिया की श्रीमती पियारो बाई, मशिनिस्ट, वर्कशॉप उल्लेखनीय है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular