Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबासीनियर स्टूडेंट्स ने जूनियर्स को पीटा, उनके बाल काटे, VIDEO वायरल... रैगिंग...

सीनियर स्टूडेंट्स ने जूनियर्स को पीटा, उनके बाल काटे, VIDEO वायरल… रैगिंग लेने कमरे में बुलाया, फिर लात-घूंसे चलाए; अधीक्षक हटाए गए, प्रिंसिपल को नोटिस

कवर्धा: कवर्धा के तरेगांव एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में रैगिंग का मामला सामने आया है। यहां सीनियर ने जूनियर स्टूडेंट्स को लात-घूंसों से जमकर पीट दिया। उनके बालों को भी काट दिया। सभी छात्रों को एक कमरे में बुलाया गया था। फिर उन्हें गाली देने के बाद जमकर पिटाई की गई। पूरे घटनाक्रम का वीडियो भी सामने आया है। इसके बाद इस मामले में अधीक्षक मालिकराम मरकाम को हटा दिया गया है। प्रिंसिपल प्रमोद प्रकाश को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है।

पूरी घटना 11 मार्च की बताई जा रही है। जिसका वीडियो मंगलवार शाम को वायरल हुआ है। घटना के बाद मामले में कलेक्टर जनमेजय महोबे ने तुरंत संज्ञान लिया था। फिर संयुक्त कलेक्टर के नेतृत्व में एक पांच सदस्यीय टीम बनाकर जांच के लिए भेजा गया था। इस बात की जानकारी अधीक्षक और प्रिंसिपल को भी थी। फिर भी उन्होंने प्रशासन को खबर नहीं दी।

छात्रावास में 420 छात्र रहते हैं। बच्चों के परिजनों ने आरोपी छात्रों को हॉस्टल से हटाने की मांग की है।

छात्रावास में 420 छात्र रहते हैं। बच्चों के परिजनों ने आरोपी छात्रों को हॉस्टल से हटाने की मांग की है।

अधीक्षक गायब रहते थे

ये भी पता चला कि अधीक्षक मालिकराम मरकाम रात के समय हॉस्टल से गायब रहा करते थे। उन्होंने सीनियर छात्रों को उनके ना रहने पर जूनियर स्टूडेंट्स को देखने की जिम्मेदारी दे रखी थी। जिसके चलते भी सीनियर्स छात्र जूनियर छात्रों पर दबाव बनाया करते थे।

11 मार्च की रात को जूनियर्स को हॉस्टल के कमरा नंबर 10 में बुलाया था। वहां सभी को जमीन पर बिठा दिया गया था। फिर सीनियर्स ने उन्हें गाली देना शुरू किया। उनसे बदतमीजी की। आगे छात्रों के बाल बड़े थे। उन्हें पहले लात-घूंसों से जमकर पीटा गया। इसके बाद उनके बाल काट दिए गए।

परिजनों ने की आरोपी छात्रों को हटाने की मांग

घटना के बाद सभी छात्र अपने कमरे में चले गए थे। डर के मारे उन्होंने किसी को इस बात की जानकारी नहीं दी। उधर, जब वीडियो वायरल हुआ। तब मामले ने तूल पकड़ा। जिसके बाद बच्चों के परिजनों ने आरोपी छात्रों को हॉस्टल से हटाने की मांग की है।

इस घटना के सामने आने के बाद एसपी और संकुक्त कलेक्टर ने छात्रावास का लिया जायजा।

इस घटना के सामने आने के बाद एसपी और संकुक्त कलेक्टर ने छात्रावास का लिया जायजा।

कपड़े धुलवाने दबाव बनाते थे

घटना को लेकर छात्रों ने बताया कि हमसे काम करने के लिए सीनियर छात्र दबाव बनाया करते थे। इसी चक्कर में पिटाई की गई। नाई नहीं आ रहा था, इसलिए बच्चों ने बाल नहीं कटाया था। ऐसे में सीनियर्स ने कैची से बाल काट दिया। हम पर कपड़ा धोने का भी दबाव बनाया जाता था। मना करने पर हमसे मारपीट की जाती थी। इसलिए हम डरे हुए थे।

एसपी ने लिया जायजा

वहीं बुधवार को एसपी लाल उमेंद सिंह और संयुक्त कलेक्टर मोनिका कौडो ने भी छात्रावास की स्थितियों का जायजा लिया। पुलिस ने इस केस में एक आरोपी छात्र के खिलाफ केस दर्ज किया है। वो 18 वर्ष का है। बाकी के छात्रों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की बात की जा रही है। एसपी और संयुक्त कलेक्टर ने पालकों को कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

छात्रावास की पड़ताल के दौरान वहां एक बच्चा थाली से पानी पीते नजर आया।

छात्रावास की पड़ताल के दौरान वहां एक बच्चा थाली से पानी पीते नजर आया।

छात्रावास में जरूरी संसाधनों की कमी

बुधवार को ही भास्कर की टीम भी पड़ताल के लिए छात्रावास पहुंची। पड़ताल करने पर पता चला कि अभी भी यहां जरूरी संसाधनों की कमी है। हॉस्टल ​​में बाउंड्रीवाल नहीं है, स्वीपर नहीं होने के कारण बच्चे खुद ही बाथरूम की सफाई के अलावा झाड़ू लगाते हैं। बेडशीट भी बच्चे धोते हैं। थालियों से पानी पीते भी नजर आए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular