Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबासर्द हवाओं से उत्तर छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड: सोनहत में पाला,...

सर्द हवाओं से उत्तर छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड: सोनहत में पाला, रायपुर-दुर्ग-बस्तर संभाग में कल बारिश के आसार; यलो अलर्ट जारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। गुरुवार को रायपुर में अचानक रात में ठंड बढ़ गई। वहीं, बस्तर में 3.1 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मौसम में नमी आने के कारण 10 फरवरी से प्रदेश के बस्तर, दुर्ग, और रायपुर संभाग में बारिश के आसार हैं। 11 फरवरी को मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

उत्तरी सर्द हवाओं के कारण सरगुजा संभाग में कड़ाके की ठंड की वापसी हो गई है। कोरिया जिले के सोनहत में सुबह पाला पड़ा हुआ दिखा। गुरुवार को अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, 31.6 डिग्री के साथ कोरबा सबसे गर्म रहा। अगले 4 दिन तक रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में हल्की बूदां-बांदी के आसार हैं।

गुरुवार रात रायपुर में बढ़ी ठंड

रायपुर में गुरुवार को शाम के बाद से रात के तापमान में अचानक बदलाव हुआ। ठंडी हवाएं चलने लगीं, जिससे रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। यहां न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री रहा। । दिन का तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो औसत तापमान से 2 डिग्री कम रहा।

बिलासपुर में रात का पारा गिरा

बिलासपुर में रात का पारा 1 डिग्री गिरा। बुधवार रात का तापमान 17.8 डिग्री था जो गुरुवार को गिरकर 16.6 पहुंच गया। वहीं, अ​​​​​​धिकतम तापमान 30.6 डिग्री दर्ज किया गया जो औसत से 3 डिग्री ज्यादा रहा।

दुर्ग में गिरा दिन का टेंप्रेचर

दुर्ग में रात का पारा 2 डिग्री गिरा है। गुरुवार को 28.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं, रात का तापमान 16 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यहां दिन का तापमान औसत से 1 डिग्री कम रहा। रात का तापमान औसत से 1 डिग्री ज्यादा है।

सर्द हवाओं से उत्तर छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड, सोनहत में पाला
उत्तरी सर्द हवाओं के कारण छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में कड़ाके की ठंड की वापसी हो गई है। कोरिया जिले के सोनहत में सुबह पाला पड़ा हुआ दिखा। सोनहत में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया है। सुबह सात बजे तक खेत-खलिहानों एवं मैदानों में पाले पड़े दिखे। कई सालों बाद फरवरी में इतनी ठंड पड़ी है।

कोरिया जिले के सोनहत में सुबह पाला पड़ा हुआ दिखा।

कोरिया जिले के सोनहत में सुबह पाला पड़ा हुआ दिखा।

सरगुजा संभाग में गिर रहा रात का तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक सरगुजा संभाग के जिलों में रात के तापमान में गिरावट का दौर जारी है। बुधवार को सरगुजा में 11.4 डिग्री रिकॉर्ड किया था जो गिरकर 8.4 डिग्री रहा गया। कोरिया में भी पारा 11. 4 से गिरकर 9.1 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, सरगुजा में अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहा।

सामरीपाट में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री दर्ज
सरगुजा संभाग के पाट क्षेत्रों में भी कड़़ाके की ठंड पड़ रही है। दो दिन से चल रही सर्द हवाओं के कारण सामरीपाट में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री दर्ज किया गया है। मैनपाट में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के करीब है। सर्द हवाओं के कारण दिन में धूप के बावजूद ठंड का अहसास हो रहा है।

जगदलपुर में रात का पारा औसत से 5 डिग्री ज्यादा

जगदलपुर में दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी रिकॉर्ड की जा रही है। यहां रात का तापमान 19 डिग्री रहा जो औसत से 5 डिग्री ज्यादा रहा। वहीं, दिन का तापमान 30.4 डिग्री रहा, जो औसत से 3 डिग्री ज्यादा है।

पेंड्रा में गिरा दिन और रात का तापमान

गुरुवार को पेंड्रा में दिन और रात का तापमान औसत से 3 डिग्री कम रहा है। पेंड्रा में दिन का तापमान 24.4 डिग्री रहा, वहीं रात का तापमान 10.6 डिग्री रहा।

शहरों में रात का तापमान

शहरन्यूनतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर18.3 डिग्री+2 डिग्री
रायपुर, माना17.8 डिग्री+2 डिग्री
बिलासपुर16.6 डिग्री+2 डिग्री
अंबिकापुर8.4 डिग्री-3 डिग्री
पेंड्रा10.6 डिग्री-2 डिग्री
दुर्ग16.0 डिग्री+1 डिग्री
राजनांदगांव18 डिग्री+4 डिग्री
जगदलपुर19 डिग्री+5 डिग्री
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular