Saturday, September 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- तेज रफ्तार ट्रक ने 8 गायों को...

BCC News 24: CG न्यूज़- तेज रफ्तार ट्रक ने 8 गायों को कुचला.. सड़क पर दूर तक बिखरे मवेशियों के शव; पशुओं के लिए योजनाएं, पर अमल में नहीं

छत्तीसगढ़: गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में रविवार तड़के तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से 8 गायों की मौत हो गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि गायों के शव पूरी सड़क पर बिखर गए। सुबह जब पशुपालक अपने मवेशियों को लेने पहुंचे तो उन्हें सिर्फ शव मिले। खास बात यह है कि प्रदेश सरकार ने गायों और मवेशियों के लिए योजनाएं बनाई हैं, लेकिन उसे अफसर अमल में ही नहीं ला रहे। हादसा कोटमी क्षेत्र में हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, पथर्रा गांव में रविवार तड़के करीब 3 बजे तेज रफ्तार ट्रक सड़क पर बैठी गायों को रौंदता हुआ निकल गया। कुछ गाय ट्रक से टकराकर दूर तक जाकर गिरीं और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि गायों का पूरा झुंड सड़क पर मौजूद था। हादसे में 8 गायों की जान गई है। फिलहाल मवेशियों को कुचलने वाले ट्रक का पता नहीं चल सका है। सुबह पता चला तो पशु पालक मौके पर पहुंचे।

अप्रैल से ही सड़क पर दिखने लगते हैं मवेशी
बताया जा रहा है कि अप्रैल-मई माह में ही मवेशी सड़कों पर दिखाई देने लगते हैं। पशु पालक इन मवेशियों को बाहर खुला छोड़ देते हैं। ऐसे में शुरुआती बारिश में मवेशी किसी पेड़ के नीचे होते हैं या फिर सड़क पर जाकर बैठ जाते हैं। इसके चलते लगातार हादसे हो रहे हैं। कभी इसमें लोग मरते हैं और कभी मवेशियों की जान जाती है। ऐसे में इन हादसों की जिम्मेदारी कोई नहीं लेता। हर बार टक्कर मारने वाले का ही दोष होता है।

सरकार ने योजना बनाई, फिर भी नहीं मान रहे लोग
ऐसे हादसे न हो, इसके लिए सरकार की ओर से घरवा-गुरुवा-माटी और गोबरी खरीदी जैसी योजनाएं बनाई गई हैं। इसका फायदा जागरूक किसान और पशुपालक उठा रहे हैं, लेकिन कुछ लोग लापरवाह बने हुए हैं। इसके लिए पंचायत और अफसर भी जिम्मेदार हैं। कई पंचायतों ने गौठान या कांजी हाउस की व्यवस्था नहीं की है। वहीं अफसर भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। जबकि गौठानों को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी उनकी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular