Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- चाइल्ड पोर्नोग्राफी में छात्र गिरफ्तार.. सोशल मीडिया पर...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- चाइल्ड पोर्नोग्राफी में छात्र गिरफ्तार.. सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था 7 साल के बच्चे का अश्लील वीडियो; साइबर सेल ने 10 माह बाद पकड़ा

छत्तीसगढ़: कांकेर में एक छात्र को चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी छात्र ने 7 साल के बच्चे का अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। इस संबंध में NCRB (नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो) की ओर से कांकेर पुलिस को सूचना दी गई थी। छात्र पर आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। उसे कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया।

शिवनगर निवासी प्रवीण साहू शहर के एक कॉलेज का छात्र है और रिटायर्ड फौजी का बेटा है। आरोप है कि उसने अप्रैल 2021 में सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी का एक वीडियो अपलोड किया था। इस वीडियो में 7 साल के बच्चे को एक मुर्गे के साथ अप्राकृतिक कृत्य करते दिखाया गया था। यह वीडियो कहां का था यह स्पष्ट नहीं हो सका है।

NCRB की सेल ने इस वीडियो की जांच कराई तो पता चला कि इसे कांकेर से अपलोड किया गया है। इसके बाद वहां से जानकारी छत्तीसगढ़ पुलिस और फिर कांकेर भेजी गई। इस पर आरोपी छात्र को गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले भी अप्रैल 2021 में ऐसे ही एक मामले में पखांजूर निवासी रतन दास और जून 2021 में भानुप्रतापपुर के युवक संतोष यादव को भी गिरफ्तार किया गया था।

डेढ़ माह में 13 दुष्कर्म व 4 आईटी एक्ट के मामले
जिले में अलग अलग थानों में इस साल पिछले डेढ़ माह में ही 13 दुष्कर्म के मामले दर्ज किए गए हैं। दो नाबलिग बच्चियां दुष्कर्म की शिकार हुई है। इसके अलावा 4 आईटी एक्ट के मामले हैं। इसमें भी एक नाबलिग बच्ची है। जनवरी में ही 7 दुष्कर्म व एक आईटी एक्ट और फरवरी में 6 दुष्कर्म व तीन आईटी एक्ट के मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलाव छेड़छाड़ व नाबालिग बालिका के अपहरण जैसे भी कई मामले हैं।

आपत्तिजनक विडियो फोटो अपलोड करने से बचें
सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो या फोटो अपलोड करने से बचें। इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सर्च करना या इससे संबंधित कोई भी वीडियो शेयर या पोस्ट करना अपराध है। ऐसे मामलों में आईटी एक्ट की धारा 67बी के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है। इसमें 5 साल की सजा हो सकती है। अधिकारियों के मुताबिक ‘नेशनल क्राइम फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लोइटेड चिल्ड्रन’ इस पर नजर रखती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular