Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: जनशिकायतों, टी.एल.प्रकरणों को गंभीरता से ले, समयसीमा में निराकरण सुनिश्चित कराएं-...

कोरबा: जनशिकायतों, टी.एल.प्रकरणों को गंभीरता से ले, समयसीमा में निराकरण सुनिश्चित कराएं- आयुक्त

  • आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर जनशिकायतों, टी.एल.प्रकरणों, जनदर्शन में प्राप्त शिकायतों आदि के निराकरण व उन पर की गई कार्यवाही की समीक्षा की, प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए कड़े निर्देश

कोरबा (BCC NEWS 24): आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि आमजनता से प्राप्त शिकायतों एवं उनकी समस्याओं, टी.एल.प्रकरणों, जनदर्शन में प्राप्त शिकायतों आदि को पूरी गंभीरता से ले तथा इनका संतुष्टिपूर्ण निराकरण निर्धारित समयसीमा के भीतर कराएं। उन्होने कहा कि प्रकरणों के निराकरण के प्रति उदासीनता व लेट लतीफी पर जिम्मेदारी तय की जाएगी तथा संबंधित अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने आज नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में निगम अधिकारियों की बैठक लेकर टी.एल.प्रकरणों, जनशिकायतों, मुख्यमंत्री जनदर्शन एवं कलेक्टर जनदर्शन में प्राप्त शिकायतों आदि की बिन्दुवार समीक्षा की। इस दौरान उन्होने इन प्रकरणों के निराकरण पर की गई कार्यवाही, प्रकरणों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण हुआ या नहीं, लंबित प्रकरण एवं लंबित होने के कारण आदि की समीक्षा करते हुए सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण एक सप्ताह के अंदर सुनिश्चित किए जाने के कड़े निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने  अधिकारियों से कहा कि जनसेवाओं व नागरिक सुविधाओं से जुडे़ निगम के कार्यो को सर्वप्राथमिकता के साथ संपादित कराएं, शिकायतों व समस्याओं का त्वरित निराकरण हों, इस हेतु पूरी गंभीरता से कार्य करें ताकि आमजन को अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े।

शासकीय योजनाओं की कार्यप्रगति की समीक्षा – आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने बैठक के दौरान निगम द्वारा संचालित शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की कार्यप्रगति की योजनावार विस्तार से समीक्षा की। उन्होने गोधन न्याय योजना, श्री धन्वंतरी योजना, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री मितान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि की समीक्षा करते हुए इन योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे कार्यो तथा योजनाओं के त्रुटिरहित संचालन के संबंध में अधिकारियों का मार्गदर्शन किया। आयुक्त श्री पाण्डेय ने पी.एम.ए.वाई.योजना के बी.एल.सी. घटक अंतर्गत पूर्व स्वीकृत सभी आवासगृहों का निर्माण कार्य 30 नवम्बर के पूर्व अनिवार्य रूप से प्रारंभ कराने, ए.एच.पी. घटक अंतर्गत निर्मित आवासगृहों की आबंटन प्रक्रिया में तेजी लाने, गोधन न्याय योजनांतर्गत सभी गोबर खरीदी केन्द्रों में गोबर की खरीदी, खाद निर्माण की स्थिति, खाद विक्रय व गोबर तथा खाद के सुरक्षित भण्डारन आदि पर अधिकारियों का विस्तार से मार्गदर्शन किया।

अतिक्रमण पर त्वरित कार्यवाही हों – आयुक्त श्री पाण्डेय ने बैठक के दौरान निगम के सभी जोन कमिश्नरों व अतिक्रमण प्रभारी को निर्देश दिए कि अतिक्रमण पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित कराएं तथा जहॉं कहीं भी नया अतिक्रमण होते दिखे या इस  संबंध मंे कोई शिकायत प्राप्त हो, उसे तुरंत सज्ञान में लेते हुए अतिक्रमण को हटाएं। उन्होने निगम के मैदानी अमले को कडे़ निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में अतिक्रमण पर सतर्क नजर रखें, जहॉं कहीं भी अतिक्रमण होता दिखे, तुरंत निगम के अतिक्रमण दस्ता प्रभारी व जोन कमिश्नरों को सूचित करें।

राजस्व वसूली कार्यो की समीक्षा – आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के राजस्व वसूली की कार्यप्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होने सम्पत्तिकर, समेकित कर, शिक्षा उपकर, जलकर, भवन-दुकान किराया सहित अन्य करों व देयकों की वर्तमान वसूली की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्व वसूली कार्यो में अपेक्षित तेजी लाएं तथा वसूली के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें। आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के करदाताओं से भी अपील करते हुए कहा है कि वे निगम को देय करों एवं बकाया देयकों का भुगतान समय पर करें तथा नगर के विकास में अपना सहयोग दें।

विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा – आयुक्त श्री पाण्डेय ने बैठक के दौरान निगम द्वारा विभिन्न मदों के अंतर्गत कराए जा रहे विकास व निर्माण कार्यो की कार्यप्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होने निर्माण कार्यो में आवश्यक गति लाने, कार्य की गुणवत्ता पर विशेष फोकस करने तथा समयसीमा में कार्यो को पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने निगम के साफ-सफाई कार्येा की भी समीक्षा की तथा सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाते हुए निर्धारित मानदण्डों के अनुरूप साफ-सफाई कार्यो के संपादन के कड़े निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक के दौरान अपर आयुक्त खजांची कुम्हार, अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, उपायुक्त बी.पी.त्रिवेदी, जोन कमिश्नर ए.के.शर्मा, आर.के.माहेश्वरी, एन.के.नाथ, अखिलेश शुक्ला, विनोद शांडिल्य, तपन तिवारी, भूषण उरांव, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, सहायक लेखाधिकारी अशोक देशमुख, संपदा अधिकारी श्रीधर बनाफर, राजस्व अधिकारी अशोक बनाफर, योगेश राठौर, एच.आर.बघेल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।  

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular