Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तृतीय चरण...

BCC News 24: कोरबा- जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तृतीय चरण की हुई शुरूआत

  • जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर और महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने बच्चों को गर्म भोजन खिलाकर किया योजना का शुभारंभ

कोरबा (BCC NEWS 24): कोरबा जिले में बच्चों में कुपोषण की दर को कम करने, शिशुु मृत्यु दर में कमी लाने तथा मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तृतीय चरण की शुरूआत हो गयी हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर और महापौर श्री राज किशोर प्रसाद ने ’’प्रबल सुपोषित’’ (प्रत्येक बच्चा लक्ष्य हमारा) अभियान का शुभारंभ बच्चों को गर्म भोजन खिलाकर किया। महापौर श्री प्रसाद ने आंगनबाड़ी केन्द्र गेवराघाट 2 में बच्चो को तिलक लगाकर उनको गर्म भोजन परोसा। साथ ही बच्चो को अपने हाथो से भोजन खिलाया। इसी तरह से ग्राम धनरास में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर ने बच्चों को भोजन खिलाया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिले के सभी विकासखण्डों के परियोजनाओं में भी जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया गया। कोरबा जिले में कुपोषण में कमी लाने के लिए 1 से 5 वर्ष के बच्चों को समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रो में प्रति दिन गर्म भोजन व सप्ताह में एक दिन अंडा व केले खिलाया जाएगा।

जिले में वर्तमान स्थिति में कुपोषण दर 14.67 प्रतिशत है जिस को दृष्टिगत रखते हुए कोरबा जिले को सुपोषित कोरबा बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर प्रबल अभियान का प्रारंभ किया गया है जिसके तहत अगामी मार्च 2023 तक 0 से 5 वर्ष आयु समूह के मध्यम और गंभीर कुपोषित के प्रबंधन हेतु परिवार आधारित रण नीति को अपना कर समाज की सहभागिता के साथ समुदाय स्तर पर प्रबंधन, स्वास्थ्य एवं पोषण क्षमता का निर्माण कर सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन कर सतत् प्रयास से इन बच्चों को सुपोषित किया जायेगा। इस योजना में 1 से 5 वर्ष तक के 12957 मध्यम कुपोषित व 1723 गंभीर कुपोषित बच्चों में कुपोषण में कमी जाने हेतु लक्ष्य रखा गया है। जिस में प्रतिदिन बच्चों को लिये गर्म भोजन तथा सप्ताह में 1 दिवस अंडा व केले और गर्भवती माताओं के लिये नियतिम गर्म भोजन प्रदान जायेगा। इस कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग से जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री एमडीनायक, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीगजेन्द्र देव सिंह, जिला समन्वयक श्री अनिल देवांगन, पर्यवेक्षक श्रीमति संगीता कोरम, श्रीमति कीर्ति जैन व आगंनबाड़ी कार्यकता, सहायिका और गणमान्य नागरिक व बच्चे उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular