Monday, April 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- कलेक्टर संजीव झा ने जिले के दूरस्थ पसान...

BCC News 24: कोरबा- कलेक्टर संजीव झा ने जिले के दूरस्थ पसान क्षेत्र पहुंचकर आश्रम, अस्पताल और स्वामी आत्मानंद स्कूलों का किया औचक निरीक्षण

  • पसान पीएचसी में एमबीबीएस डॉ. की होगी पदस्थापना, अस्पताल में अनुपस्थित आरएमए डॉ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश
  • पसान और कोरबी में नए स्वीकृत स्वामी आत्मानंद स्कूलों में व्यवस्थाओं का लिया जायजा
  • लैंगा में बालिका आश्रम, झिनपुरी गौठान और दुल्लापुर में अमृत सरोवर योजना अंतर्गत तालाब निर्माण के कार्यों का भी किया अवलोकन

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री संजीव झा ने आज जिले के दूरस्थ वनांचल में स्थित पसान क्षेत्र पहुंचकर आश्रम, अस्पताल और स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री झा ने इस दौरान विकासखण्ड पोड़ीउपरोडा के अंतर्गत ग्राम लैंगा में अनुसूचित जनजाति कन्या आश्रम, पसान और कोरबी में नये स्वीकृत स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने पसान के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। साथ ही ग्राम दुल्लापुर में अमृत सरोवर मिशन के तहत् किये जा रहे नये तालाब के निर्माण कार्यो का अवलोकन भी किया।

कलेक्टर श्री झा ने पसान के पीएचसी में पहुंचकर मरीजों के ईलाज के लिए सुनिश्चित की गयी सुविधाओं का अवलोकन किया। उन्होने अस्पताल में ड्रेसिंग कक्ष, लेबर रूम, दवाई स्टोरेज रूम का अवलोकन किया। साथ ही अस्पताल में मेडिकल स्टॉफ की उपस्थिति के बारे में भी जानकारी ली। अस्पताल में ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक श्री प्रवीण कुमार प्रसाद बिना सूचना के अनुपस्थित पाये गये। इस पर कलेक्टर श्री झा ने नाराजगी जताते हुए उनका दैनिक उपस्थिति पंजी में अनुपस्थिति दर्ज करने और कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री झा ने अस्पताल निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों द्वारा अस्पताल में एमबीबीएस डाक्टर की पदस्थापना की मांग पर अस्पताल में डाक्टर की पदस्थापना करने का भी आश्वासन दिया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कंवर, एसडीएम पोडीउपरोडा श्री नंदजी पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.पी. भारद्वाज, जिला मिशन समन्वयक श्री एस.के. अम्बस्ट, जनपद पंचायत पोडीउपरोडा के सीईओ श्री राज कंवर सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने पसान और कोरबी के स्वामी आत्मानंद स्कूलों का किया निरीक्षण- कलेक्टर श्री संजीव झा ने शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल पसान और शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल कोरबी चोटिया में पहुंचकर अधोसंरचना और शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इन दोनो स्कूलों में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों का संचालन किया जाएगा। कलेक्टर ने स्कूलों में कक्षों की संख्या, प्रेक्टिकल कक्ष, खेल मैदान एवं बिजली-पानी की मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होने स्वामी आत्मानंद स्कूलों में भर्ती के लिए प्राप्त हुए आवेदनों की संख्या की भी जानकारी स्कूलों के प्राचार्यो से ली। कलेक्टर ने स्कूलों में बच्चों के पढाई के लिए सभी जरूरी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये। उन्होने दोनों जगहों पर जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा की। उन्होने कहा कि गरीब बच्चों को निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य शासन द्वारा महत्वपूर्ण स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल का संचालन किया जा रहा है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से स्वामी आत्मानंद स्कूलों मे अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने और अपने आस-पास के लोगों को बच्चों के प्रवेश के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की।

कलेक्टर ने लैंगा के बालिका आश्रम का किया अवलोकन- कलेक्टर श्री संजीव झा ने विकासखण्ड पोडी उपरोडा प्रवास के दौरान ग्राम लैंगा के अनुसूचित जाति कन्या आश्रम का अवलोकन किया। कलेक्टर श्री झा ने लैंगा के बालिका आश्रम में पहुंचकर कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों के लिए रहने और पढने के लिए किये गये व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होने आश्रम में बिजली-पानी की व्यवस्था, सीसीटीवी कक्ष, खेल मैदान, कम्प्यूटर कक्ष, लाइब्रेरी, किचन रूम, डायनिंग हॉल तथा बच्चियों के रहने के कमरों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने मच्छरों से बचाव के लिए बच्चियों के रहने वाले सभी कमरों की खिडकियों में जाली लगाने के निर्देश आश्रम अधीक्षिका को दिये। उन्होने आश्रम में उपस्थित छात्राओं से भी बात की। कलेक्टर ने छात्राओं से रहने, खाने की सुविधाओं और पढ़ाई की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होने बच्चियों के खेलने के लिए बैडमिंटन, वॉलीबाल और शतरंज की व्यवस्था करने और लाइब्रेरी में विभिन्न प्रकार के ज्ञानवर्धक पुस्तकों को रखने के निर्देश अधीक्षिका को दिये। साथ ही किचन गार्डन में मुनगा, पपीता आदि के पौधे लगाने के भी निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री झा ने झिनपुरी गौठान और दुल्लापुर में मनरेगा कार्यो का भी लिया जायजा- कलेक्टर श्री संजीव झा ने विकासखण्ड पोडीउपरोडा के ग्राम दुल्लापुर में अमृत सरोवर योजना के कार्यो और ग्राम झिनपुरी के गौठान का भी अवलोकन किया। उन्होने मनरेगा के माध्यम से अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत दुल्लापुर में नये तालाब के निर्माण कार्यो का जायजा लिया। कलेक्टर ने तालाब के निर्माण कार्यो को तेजी से पूरा करने के लिए अधिक संख्या में मजदूर लगाने के निर्देश गांव के सचिव और रोजगार सहायक को दिये। उन्होने तालाब में ग्रामीणों के आजीविका संवर्धन के लिए मछली पालन करने का सुझाव दिया। कलेक्टर श्री झा ने ग्राम झिनपुरी के गौठान में पहुंचकर महिला समूहांे द्वारा किये जा रहे आजीविका गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होने गौठान में गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, चारागाह क्षेत्र में चारा उत्पादन एवं गौठान में प्रतिदिन आने वाले मवेशियों के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने गौठान में प्रतिदिन मवेशी लाने और गोबर खरीदी को बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होने गौठान में दो चरवाहों को भी रखने के निर्देश दिये।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular