Friday, March 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाबाघ की खाल बरामद, तेंदुआ, भालू, कोटरी का मांस जब्त... नाखून, दांत...

बाघ की खाल बरामद, तेंदुआ, भालू, कोटरी का मांस जब्त… नाखून, दांत और अन्य अवशेषों के साथ 4 जिंदा मोर भी मिले; 6 वन्यजीव तस्कर गिरफ्तार

गरियाबंद: जिले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 6 वन्य जीव तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। तस्करों के पास से बाघ की खाल, 4 जिंदा मोर और बड़ी मात्रा में तेंदुआ, भालू, मोर के खाल, दांत-नाखून जब्त किए गए हैं। उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व गरियाबंद और वन परिक्षेत्र खरियार ओडिशा की संयुक्त टीम ने कार्रवाई की है।

जानकारी के मुताबिक, उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व गरियाबंद में गठित एंटी पोचिंग टीम को मुखबिरों से सूचना मिली थी कि छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर से लगे ग्राम खुडूपानी के निवासी बदन मांझी ने एक बाघ का शिकार कर उसके खाल को अपने घर में रखा है। इसके बाद 3 जून को एंटी पोटिंग टीम उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व और वन परिक्षेत्र खरियार ओडिशा के स्टाफ ने संयुक्त रूप से सर्च वारंट जारी कर बदन मांझी के घर की तलाशी ली।

बंदूक, वन्यजीवों के दांत, नाखून और अन्य अवशेष भी जब्त।

बंदूक, वन्यजीवों के दांत, नाखून और अन्य अवशेष भी जब्त।

आरोपी ग्रामीण के घर से बाघ की खाल, 4 जिंदा मोर के बच्चे, बड़ी मात्रा में तीर-कमान, फंदा, तार और शिकार करने की अन्य सामग्री बरामद हुई। इसके बाद उसे हिरासत में लेकर वन परिक्षेत्र कार्यालय खरियार ओडिशा ले जाया गया। पूछताछ में ग्रामीण ने बताया कि ग्राम चिखलचुंवा निवासी खगेश्वर मांझी, ग्राम पाठदरहा निवासी विद्याधर मांझी, बड़मांझी, सचिन मांझी और ग्राम भालुडोंगरी निवासी अच्युतानंद मांझी के घर पर भी वन्यप्राणियों के खाल और अन्य अवशेष हैं।

आरोपी के घर से बाघ की खाल भी बरामद। तेंदुआ, भालू, कोटरी, मुर्गी, साही का भी शिकार।

आरोपी के घर से बाघ की खाल भी बरामद। तेंदुआ, भालू, कोटरी, मुर्गी, साही का भी शिकार।

जानकारी मिलने पर इन पांचों के घर की भी तलाशी संयुक्त टीम ने ली, जिसमें तेंदुए के नाखून, मांस, पंजा, भालू का पंजा, प्राइवेट पार्ट, साही मुर्गी की आंत, मोर के पंख, कोटरी का मांस, भरमार बंदूक, तीर, कमान, जाली बरामद हुए, जिन्हें जब्त कर लिया गया है। बाघ के शिकार की पुष्टि ने एक बार फिर से वन विभाग को चिंता में डाल दिया है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular