Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- गौ माता के सच्चे सेवक हम.. भूपेश...

BCC News 24: CG न्यूज़- गौ माता के सच्चे सेवक हम.. भूपेश बघेल ने कहा- गौ माता की सही मायनों में सेवा हम कर रहे हैं, संस्कृति का सम्मान लौटाया

रायपुर: खरोरा में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा कि हम संस्कृति को बचाने का काम कर हरे हैं। हम गौ माता की सही मायनों में सेवा कर रहे हैं। सरकार की योजनाओं की वजह से लोगों की जेब में पैसा गया है। हमने तीज त्योहारी पर छुट्टी दी है। संस्कृति परंपराओं का सम्मान लौटाया है, रहन सहन खानपान हमारी पहचान है, जिसे लोग हीन भावना से देखते थे। रामायण समितियों के लिए हमने 10 करोड़ का प्रावधान किया। प्रदेश के गौपालकों की किसानी की स्थिति सुधरी है, गोबर ख़रीदी और अब गौ मूत्र ख़रीदी भी कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खरोरा में बने कॉलेज भवन का लोकार्पण और दानवीर स्व. दाऊ रामप्रसाद देवांगन की प्रतिमा का अनावरण करने पहुचे थे। इस दौरान आयोजित सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दानवीर देवांगन ने बच्चों के भविष्य उज्जवल करने के लिए अपने जीवनकाल में ही स्कूल के लिए 4 एकड़ जमीन दान की थी। शिक्षा के माध्यम से ना केवल व्यक्ति का विकास होता है। अपितु परिवार और समाज सुदृढ़ और विकसित भी होता है।

खरोरा इलाके के लिए अहम घोषणाएं
CM बघेल ने मोहरेंगा-कठिया तथा कोदवा-मढ़ी सड़क मार्ग निर्माण करने की घोषणा की। इसके साथ-साथ उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कनकी का नाम शहीद युगल किशोर वर्मा तथा शासकीय हाई स्कूल मोहरेगा का नाम मण्डल दास गिलहरे के नाम से करने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने खरोरा में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय के भवन बनाने का एलान किया।

खरोरा के नए बने कॉलेज में लगभग चार सौ विद्यार्थियों को पढ़ने की बेहतर सुविधा मिलेगी। पहले खरोरा के विद्यार्थियों को कॉलेज की पढ़ाई के लिए रायपुर-पलारी-बिलासपुर जाना पड़ता था। 2017 में खरोरा में शासकीय कॉलेज शुरू हुआ था। इस महाविद्यालय का नामकरण क्षेत्र के लोकप्रिय दानवीर दाऊ स्व.रामप्रसाद जी देवांगन के नाम पर किया गया । इस महाविद्यालय का नया भवन तीन करोड़ 91 लाख रूपये की लागत से तैयार हुआ है । इसमें प्राचार्य कक्ष, उप प्राचार्य कक्ष, स्टाफ कक्ष, कार्यालय, सोलह क्लास रूम, पांच प्रयोगशाला कक्ष, लायब्रेरी कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, परीक्षा नियत्रंक कक्ष, कॉमन रूम सहित आठ स्टोर रूम भी बनाये गये है। इस महाविद्यालय में आर्टस, कामर्स और गणित जैसे सबजेक्टस की पढ़ाई होती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular