Sunday, May 12, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाWeather Update : छत्तीसगढ में कई जिलों में बारिश, बिजली गिरने और अंधड़...

Weather Update : छत्तीसगढ में कई जिलों में बारिश, बिजली गिरने और अंधड़ का अलर्ट; अगले 3 घंटे के लिए मौसम विभाग का यलो अलर्ट

रायपुर: वेस्टर्न डिस्टरबेंस और सिस्टम बनने के कारण छत्तीसगढ में अगले तीन दिनों में बादल गरजने के साथ बिजली गिरने और अंधड़ चलने की संभावना है। इस दौरान रायपुर समेत कुछ जिलों में बारिश हुई हैं। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की है।

शनिवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान रायगढ़ में 43.5 डिग्री दर्ज किया गया है। सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री नारायणपुर में रहा।

मौसम विभाग ने 30 अप्रैल तक के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बिजली गिरने के साथ ही 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

रायपुर में शनिवार को सुबह बादल छाए रहे, हालांकि बाद में तेज धूप रही।

रायपुर में शनिवार को सुबह बादल छाए रहे, हालांकि बाद में तेज धूप रही।

आज यहां बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के 11 जिलों में बारिश के आसार हैं। रायपुर, गरियाबंद, दुर्ग बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर और नारायणपुर जिले में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी और अंधड़ चलने की संभावना है।

अगले 3 घंटे के लिए जारी किया यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले तीन घंटे के लिए बिलासपुर, रायपुर, धमतरी, गरियाबंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, राजनांदगांव, एमएमएसी, केसीजी, कोरबा, गौरेला पेंड्रा मरवाही, महासमुंद, जांजगीर, बलौदा-बाजार, रायगढ़, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, कबीरधाम, मुंगेली के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

जशपुर में अलग-अलग स्थानों पर हल्की आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

रायपुर में ऐसा रहेगा मौसम

राजधानी रायपुर में शनिवार को सुबह से बादल छाए रहे। हालांकि दोपहर में तेज धूप निकली। रायपुर में आज भी बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी होगी। पिछले 24 घंटे के दौरान रायपुर में भी तापमान बढ़कर 40.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

इस साल अप्रैल में नहीं चली लू

प्रदेश में अप्रैल इस साल लगभग ठंडा रहा है। बारिश और बादलों की वजह से ज्यादातर दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास या उससे नीचे रहा। रायपुर ही नहीं प्रदेश के किसी अन्य सेंटर में लू चलने की घोषणा नहीं हुई।

एक-दो बार तापमान 42 से 43 ​डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, लेकिन लू चलने की स्थिति नहीं बनी। अब मौसम विभाग ने पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों में फिर से नए सिस्टम बनने का अनुमान जताया है। इन सिस्टम की वजह से अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होगी।

अप्रैल में ऐसे सिस्टम बनना न्यू नॉर्मल

मौसम वैज्ञानिक डॉ गायत्री वाणी कांचीभ के अनुसार अधिकतम तापमान अब पहले जैसा नहीं पहुंच रहा है। इसकी वजह क्लाइमेट चेंज है। अचानक​ सिस्टम बनने से बारिश हो जाती है और तापमान गिरता है। वैसे अप्रैल में इस तरह का सिस्टम बनना अब सामान्य हो गया है।

रायपुर में 15 साल में अप्रैल में पारा 45 डिग्री से नीचे रहा

रायपुर की बात करें तो गर्मी के लिहाज से अप्रैल राहत भरा रहा। यहां 15 सालों में कभी भी दिन का तापमान 45 डिग्री से ऊपर नहीं पहुंचा। 2009 में आखिरी बार 30 अप्रैल को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इससे पहले दो बार 1999 में 45.1 और 45.4 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंचा था। इसी तरह बिलासपुर में साल 2017 में 22 अप्रैल को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच पाया था।

शहरों का अधिकतम तापमान

शहरअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर40.5 डिग्री-1 डिग्री
रायपुर (माना)41.2 डिग्री0 डिग्री
बिलासपुर41.4 डिग्री-1 डिग्री
अंबिकापुर40 डिग्री+1 डिग्री
पेंड्रा41 डिग्री+2 डिग्री
जगदलपुर39.8 डिग्री+2 डिग्री
दुर्ग41.6 डिग्री0 डिग्री
राजनांदगांव41.5 डिग्री
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular