Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाWHO बोला- कोरोना का भारतीय वेरिएंट काफी खतरनाक, दुनिया के 17 देशों...

WHO बोला- कोरोना का भारतीय वेरिएंट काफी खतरनाक, दुनिया के 17 देशों में फैला

भारत में कोरोना के फैलने की एक बड़ी वजह माना जा रहा है डबल म्यूटेशन कोरोना वायरस को, इसे अब इंडियन वेरिएंट यानि कोरोना का भारतीय रूप भी कहा जाने लगा है। WHO  के मुताबिक ये इंडियन वेरिएंट दुनिया के 17 देशों में फैल चुका है।

दुनिया में अब तक 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना हो चुका है, 31 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना मामलों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के पीछे डबल म्यूटेशन वाले वायरस को माना जा रहा है। जिसने भारत में कोहराम मचा रखा है, अब WHO की एक नयी रिपोर्ट आई है। इसके मुताबिक दुनिया के 17 देशों में फैल चुका है वायरस का ‘इंडियन वेरिएंट’, इस इंडियन वेरिएंट या कोरोना वायरस के ‘भारतीय प्रकार’ को B। 1। 617 का नाम दिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि  इंडियन वेरिएंट भारत में प्रसारित कोरोना वायरस के दूसरे वेरिएंट से अधिक गति से विकसित हो रहा है।  और ये सायद दूसरे वेरिएंट से ज्यादा ताकतवर और संक्रामक है। बताया जा रहा है कि यह इंडियन वेरिएंट महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह से प्रभावित महाराष्ट्र और दिल्ली में काफी मिला है। दिल्ली और महाराष्ट्र में पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी आई है और स्वास्थ्य सेवा चरमरा गई हैं। दिल्ली के कई अस्पतालों में चिकित्सीय ऑक्सीजन की भारी कमी महसूस की गई है। 

मूल कोविड-19 वेरिएंट के बाद अब तक दुनिया में कई तरह के कई वेरिएंट सामने आ चुके हैं जैसे कि यूके वेरिएंट, ब्राज़ील वेरिएंट, दक्षिण अफ्रीका वेरिएंट और अब डबल म्यूटेशन वाला इंडियन वेरिएंट। हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि कहीं कहीं भारत ट्रिपल म्यूटेशन वाला वेरिएंट बी आ चुका है, यानी मुसीबत बढ़ती ही जा रही है। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular