Saturday, May 11, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाएनटीपीसी सीपत में आयोजित बालिका सशक्तिकरण अभियान को मुस्कराहट और आंसुओं के...

एनटीपीसी सीपत में आयोजित बालिका सशक्तिकरण अभियान को मुस्कराहट और आंसुओं के साथ बालिकाओं ने किया अलविदा…

बिलासपुर/सीपत (BCC NEWS 24): एनटीपीसी सीपत के आवासीय परिसर में एनटीपीसी के नैगम सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के तहत आयोजित चार सप्ताह के बालिका सशक्तिकरण अभियान का समापन दिनांक 15.06.2023 को हुआ। समापन के दौरान बालिकाओं के बीच का माहौल मुस्कराहट और आंसुओं वाला रहा। बालिकाओं को लेने आये अभिभावक जहां अपनी बालिकाओं को देखकर खुश हो रहे थे वहीं बालिकाएं अपने साथियों से बिछुडने के कारण उदास थी।

विदित हो कि एनटीपीसी सीपत में बालिका सशक्तिकरण अभियान 18 मई 2023 से प्रारंभ हुआ था और 15 जून 2023 को इसका समापन हुआ।

कार्यक्रम के समापन में मुख्य अतिथि के रूप में श्री अरुण साव, माननीय सांसद बिलासपुर क्षेत्र, सदस्य – कोयला एवं इस्पात संबंधी स्थायी समिति (भारत सरकार) तथा विशिष्ठ अतिथि के रूप में श्री सी शिवकुमार ,क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पश्चिम क्षेत्र – 2 , यूएसएससी व नई पहल) शामिल हुए।

कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागी बालिकाओं ने पर्यावरण संरक्षण, जल ही जीवन , नारी सशक्तिकरण आदि विषयों पर अपनी प्रस्तुति के माध्यम से संदेश दिया तथा उपस्थित लोगों ने इनकी प्रस्तुति की काफी सराहना की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अरुण साव, माननीय सांसद बिलासपुर क्षेत्र ने अपने संबोधन में एनटीपीसी सीपत के द्वारा बालिका सशक्तिकरण अभियान के माध्यम से बालिकाओं की प्रतिभा को निखारने के लिए किए जा रहे प्रयास की काफी सराहना की। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी सीपत ने इन बच्चों को हीरे के जैसा तराशा है जो आने वाले दिनों में अपने सपने को साकार करते हुए अपनी मंजिल को प्राप्त करेगी।

विशिष्ठ अतिथि श्री सी शिवकुमार,क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पश्चिम क्षेत्र – 2 , यूएसएससी व नई पहल) ने बालिकाओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि मेहनत का कोई शॉर्ट कट नहीं होता है।

कार्यकारी निदेशक एनटीपीसी सीपत श्री एन श्रीनिवास राव ने कहा कि आने वाले समय में ये बच्चे अपनी कामयाबी से अपने माता-पिता, गांव , समाज का नाम रोशन करेंगे| इस बालिका सशक्तिकण अभियान के समाप्ति पर कार्यक्रम के दौरान मेरिट में आए 10 श्रेष्ठ बालिकाओं को बाल भारती पब्लिक स्कूल में दाखिला दिलाया जाएगा तथा इन 10 बच्चों की पढ़ाई की पूरी ज़िम्मेदारी एनटीपीसी सीपत द्वारा ली जाएगी| उन्होंने मुख्य अतिथि श्री अरुण साव, माननीय सांसद बिलासपुर क्षेत्र का इन बालिकाओं के बीच में आकर इनको प्रोत्साहित करने के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम में श्रीमती सी पद्मजा, अध्यक्षा अर्पिता महिला समिति, श्री रमानाथ पुजारी, मुख्य महाप्रबंधक (प्रचालन व अनुरक्षण), श्री यू एच गोखे, मुख्य महाप्रबंधक (सीपीजी-2), सभी महाप्रबंधक व विभागाध्यक्ष , यूनियन एसोशिएशन के अध्यक्ष व सचिव, श्रीमती विजया राव, अध्यक्षा संगवारी महिला समिति व समिति सदस्य, जन प्रतिनिधि, सरपंच, एनटीपीसी के अधिकारी व कर्मचारी, बच्चों के माता-पिता एवं उनके अभिभावक शामिल रहे।

इस 28 दिनों की कार्यशाला में बालिकाओं ने विभिन्न विषयों पर न सिर्फ शिक्षा प्राप्त की बल्कि उनके व्यक्तित्व विकास से संबंधित विभिन्न तरह के पाठयक्रम का भी लाभ उठाया। बालिकाओं की दिन की शुरुआत योगाभ्यास से होकर दिन में विभिन्न विषयों की पढाई तथा शाम में खेलकूद व नृत्य आदि का प्रशिक्षण दिया जाता था। इस कार्यशाला के दौरान बच्चों को गणित, अंग्रेजी, पर्यावरण आदि विषयों को खेल-खेल में पढाया गया। जबकि योगा, स्वयं रक्षा, कंप्यूटर, पेंटिंग, चित्रकारी विषयों की भी जानकारी दी गयी। बालिकाओं को चलचित्र के माध्यम से विभिन्न विषयों की जानकारी दी गई।

इस अभियान के दौरान श्री रमेश बाबू वी, निदेशक (प्रचालन) तथा श्री ए के त्रिपाठी, भूतपूर्व क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पश्चिम क्षेत्र – 2) ने बच्चों के साथ बातचीत की तथा बच्चों को जीवन में सफल होने के लिए प्रेरित किया| श्रीमती दीपमाला कश्यप , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बिलासपुर के नेतृत्व में उनकी टीम ने भी इन बच्चों को Self Defense , Good Touch तथा Bad Touch के बारे में जानकारी दी।

बलिकाओं के अभिभावकों ने एनटीपीसी तथा सीपत परिवार का आभार व्यक्त करते हुए एनटीपीसी सीपत के द्वारा की गयी पूरी व्यवस्था पर अपनी संतुष्टि जताई। सीपत स्टेशन के जन संपर्क अधिकारी श्री प्रवीण रंजन भारती ने बताया कि बालिका सशक्तिकरण अभियान के माध्यम से बच्चों के व्यक्तित्व विकास में एनटीपीसी सीपत द्वारा किये गये कार्यों की अभिभावकों ने खुले दिल से प्रशंसा की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular