Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कलेक्टर संजीव झा की पहल से पांच माह के दौरान तीन...

कोरबा: कलेक्टर संजीव झा की पहल से पांच माह के दौरान तीन करोड़ 48 लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत…

  • प्राकृतिक आपदाओं में क्षतिपूर्ति के तहत 87 प्रकरणों  का हुआ निराकरण
  • मृत लोगों के परिवारों को दी गई चार – चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि
  • जिला प्रशासन की ओर से आरबीसी 6-4 के तहत प्रभावित परिवारों को आर्थिक सहायता का है प्रावधान

कोरबा (BCC NEWS 24): जिले में विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं में अपनी जान गंवाने वाले लोगों के प्रभावित व पीड़ित परिवारों को राहत पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन गंभीर है। कलेक्टर श्री संजीव झा द्वारा प्राकृतिक आपदाओं में पीड़ित परिवारों को राहत देने की विशेष पहल के तहत पिछले पांच महीनों में तीन करोड़ रुपए  से अधिक की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। जिला प्रशासन ने प्राकृतिक आपदाओं में मृत्यु से संबंधित प्रकरणों में पिछले पांच माह के दौरान 87 प्रकरणों को भुगतान के लिए स्वीकृति प्रदान करते हुए  कुल तीन करोड़ 48 लाख रुपए की आर्थिक मदद पीड़ित परिवारों तक पहुंचाई है।

प्राकृतिक आपदा में मृतकों के पीड़ित परिवारों को आरबीसी 6-4 के तहत चार – चार लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की गई है। विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं जैसे आकाशीय बिजली (गाज) गिरने से होने वाली जनहानि, पानी में डूबने से मृत्यु, जलने व सर्पदंश सहित अन्य प्राकृतिक आपदाओं के चलते होने वाली मृत्यु व जनहानि पर संबंधित मृत व्यक्ति के परिजनों को राहत पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से आरबीसी 6-4 के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के चलते जनहानि की घटनाएं होने पर  किसी परिवार के मुखिया अथवा किसी सदस्य की मृत्यु हो जाने पर परिवार के समक्ष कई तरह के विकट हालात उत्पन्न हो जाते हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्री संजीव झा ने ऐसे प्रकरणों में पीड़ित परिवार के लोगों की सहायता के लिए उन्हें जल्द आर्थिक सहायता के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर श्री संजीव झा ने ऐसे प्रकरणों का त्वरित निराकरण करते हुए पीड़ित परिवारों को शीघ्र राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। इसी तारतम्य में विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के चलते जन हानि से संबंधित मामलों का बीते पांच माह के दौरान तेजी से निराकरण का प्रयास जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत बीते 3 जुलाई 2022 से अब तक ऐसे 87 प्रकरणों को निराकृत करते हुए उसे भुगतान हेतु स्वीकृत किया गया है। जिसके तहत प्रत्येक प्रकरणों में प्रभावित परिवारों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता मृतकों के निकटस्थ वारिस अथवा मुखिया को प्रदान किया गया है। इस तरह पांच माह में कुल 87 प्रकरणों में पीड़ित परिवारों को कुल 3 करोड़ 48 लाख रुपए का भुगतान कर उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाई गई है।

अपर कलेक्टर श्री विजेन्द्र पाटले ने बताया कि मृतकों के परिजनों को सहायता राशि दिलाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही की गई है। मृतकों के मृत्यु के संबंध में संबंधित तहसीलदारों द्वारा पटवारी प्रतिवेदन, पंचनामा, शव परीक्षण, नजरी नक्शा, अकाल एवं आकस्मिक मृत्यु सूचना पंजी एवं संबंधित थाना का मर्ग प्रतिवेदन एवं शपथ पूर्वक बयान प्रस्तुत किया गया। साथ ही प्राकृतिक आपदा में जनहानि होने पर चार लाख रुपए की दर से सहायता राशि स्वीकृत करने की अनुशंसा की गयी। तहसीलदारों के प्रतिवेदन पश्चात कलेक्टर श्री झा ने तत्परता दिखाते हुए राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मृतकों की क्षतिपूर्ति के रूप में पिछले पांच माह के दौरान ही 87 प्रकरणों में कुल 3 करोड़ 48 लाख रुपए की राशि आबंटन व आहरित करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular