Thursday, May 9, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाWorld Cup फाइनल मैच: भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में टूटा व्यूअरशिप का रिकॉर्ड... 5.9...

World Cup फाइनल मैच: भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में टूटा व्यूअरशिप का रिकॉर्ड… 5.9 करोड़ से ज्यादा लोग OTT पर देख रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला

अहमदाबाद: भारत और ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप फाइनल मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसे OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिकॉर्ड 5.9 करोड़ से ज्यादा लोग लाइव देख रहे हैं। OTT पर अब तक किसी भी क्रिकेट मैच को इतने लोगों ने लाइव कभी नहीं देखा है।

इससे पहले ये रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में 15 नवंबर को खेले गए भारत और न्यूजीलैंड मैच के नाम था, जिसे करीब 5.3 करोड़ लोगों ने OTT पर देखा था। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में करीब 1.3 लाख दर्शक मौजूद हैं।

हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते हैं वर्ल्ड कप के मैच
दरअसल, विश्व कप मैचों के ब्रॉडकास्ट राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। इसके अलावा फैंस डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 9 जून को ऐलान किया था कि यूजर्स ऐप पर एशिया कप 2023 और ICC मेंस क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैच फ्री में देख सकेंगे।

हॉटस्टार अपनी व्यूअरशिप बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी के जियो सिनेमा का तरीका आजमा रहा है। ऐसा करके डिज्नी+हॉटस्टार जियो सिनेमा की इंडिया में ग्रोथ को चैलेंज करना चाहता है। जियो सिनेमा ने IPL 2023 के सभी मैच फ्री में दिखाए थे, जिससे कंपनी को रिकॉर्ड व्यूअरशिप मिली थी।

भारत में डिज्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे
अंबानी के मीडिया वेंचर ने IPL के डिजिटल राइट्स हासिल करने के लिए डिज्नी+हॉटस्टार समेत अन्य कई कंपनियों को पीछे छोड़ दिया था। इसके बाद से भारत में डिज्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे हैं।

एक साल में डिज्नी+हॉटस्टार के लगभग 2.37 करोड़ पेड सब्सक्राइबर्स कम हुए हैं। इसमें पिछली तिमाही में 28 लाख कस्टमर्स की गिरावट भी शामिल है। सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में OTT का कुल कस्टमर बेस घटकर 3.76 करोड़ हो गया है, जो पिछले साल अक्टूबर में 6.13 करोड़ था।

2.9 अरब डॉलर में हासिल किए थे IPL के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स
जियो सिनेमा ऐप IPL 2023 का ऑफिशियल स्ट्रीमिंग पार्टनर था। रिलायंस के वायकॉम-18 ने 2023 से 2027 तक लगभग 2.9 अरब डॉलर (23 हजार 917 करोड़ रुपए) में IPL डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल किए थे, जो पहले डिज्नी के पास थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular