Thursday, April 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रबैंक के नियमों की जमकर उड़ रही धज्जियां, ATM सेंटर के भीतर...

बैंक के नियमों की जमकर उड़ रही धज्जियां, ATM सेंटर के भीतर खुला जूस स्टोर…

एटीएम सेंटर के भीतर जूस की दुकान खोलकर बैंक के सुरक्षा दिशा निर्देशों का मजाक उड़ाया है. एटीएम का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि किस तरह एक लोकल वेंडर ने एटीएम सेंटर के अंदर जूस का स्टोर खोला है. इतना ही नहीं ग्राहकों के लिए बैठने की व्यवस्था भी की गई है. 

मुंबईः हर शहर में एटीएम की सुविधा इसलिए होती है ताकि कस्टमर्स को कैश निकालने के लिए बार-बार बैंक की तरफ न भागना पड़े. सरकारी और प्राइवेट बैंक हमेशा ही अपने ग्राहकों के लिए एटीएम संबंधी सुरक्षा को लेकर तमाम दिशा निर्देश तय करते हैं. एटीएम मशीन की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड बैठाए जाते हैं. लेकिन महाराष्ट्र के अमरावती में एक एटीएम सेंटर के बाहर अलग ही नजारा देखने को मिला. दरअसल. यहां एक एटीएम सेंटर के भीतर जूस बेचा जा रहा है जबकि बाहर लस्सी का ठेला लगा हुआ है. 

एटीएम सेंटर में बनी जूस शॉप पर है बैठने की व्यवस्था
दुकानदार ने एक तरह से एटीएम सेंटर का अतिक्रमण किया है. एटीएम के भीतर जूस की दुकान खोलकर बैंक के सुरक्षा दिशा निर्देशों का मजाक उड़ाया है. एटीएम का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि किस तरह एक लोकल वेंडर ने एटीएम सेंटर के अंदर जूस का स्टोर खोला है. इतना ही नहीं ग्राहकों के लिए बैठने की व्यवस्था भी की गई है. यहां एक तरफ जूस बेचा जा रहा है और दूसरी तरफ दुकानदार ने परदेसी फेमस लस्सी एंड जूस सेंटर खोल रखा है. 

एटीएम के अंदर एक की बजाए होते हैं 4-5 ग्राहक
स्पष्ट तौर पर ऐसा करना बैंक द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के खिलाफ है. मालूम हो कि बैंक के नियमों के अनुसार, कैश निकालते वक्त एटीएम सेंटर में सिर्फ एक व्यक्ति की एंट्री होती है दूसरा कोई तब तक अंदर नहीं जा सकता है जब तक कि पहले वाला ग्राहक बाहर न आ जाए. लेकिन अमरावती के एटीएम सेंटर में एक नहीं बल्कि सरेआम चार से पांच या इससे भी ज्यादा लोग बैठे रहते हैं. इनमें कुछ जूस के ग्राहक होते हैं और कुछ कैश निकालने वाले. ऐसे में अब, यह लोगों को तय करना है कि इस एटीएम से पैसे निकालने वालों का पिन नंबर कितना सुरक्षित होगा.

बता दें कि बैंक बार-बार अपने ग्राहकों को एटीएम मशीनों से पैसे निकालते वक्त पिन नंबर, ओटीपी और अन्य डिटेल्स को किसी दूसरे से शेयर न करने के लिए कहते हैं जबकि इस एटीएम सेंटर में कैश निकालना सुरक्षा मानकों से अपने अकाउंट पर खतरा पैदा करना है. 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular