Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाआयुष्मान भारत पखवाड़ा: च्वाईस सेंटर सहित पीडीएस राशन दुकानों में भी बनेगा...

आयुष्मान भारत पखवाड़ा: च्वाईस सेंटर सहित पीडीएस राशन दुकानों में भी बनेगा आयुष्मान कार्ड…15 से 30 सितंबर तक चलेगा पखवाड़ा… 23 सितंबर को मनाया जाएगा आयुष्मान भारत दिवस…


कोरबा (BCC NEWS 24)/ स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से निःशुल्क ईलाज की जानकारी देने और सभी लोगों  के निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने के उद्देश्य से 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। आयुष्मान भारत पखवाड़े के तहत जिले के च्वाईस सेंटर सहित पीडीएस राशन दुकानों में भी आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे। च्वाईस सेंटर के व्हीएलई के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर च्वाईस सेंटर एवं पीडीएस राशन दुकानों में निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इस अभियान के तहत पूर्व में बनाए गए पीव्हीसी आयुष्मान कार्डों को व्हीएलई के माध्यम से कैम्प लगाकर वितरण भी किया जाएगा। इस पखवाड़े के तहत 23 सितंबर को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड पंजीयन कराने एवं योजनांतर्गत निःशुल्क ईलाज की जानकारी का लोगों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। निःशुल्क ईलाज की योजना के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पखवाड़ा के प्रत्येक दिवस एवं आयुष्मान भारत दिवस को विशेष गतिविधियां संचालित की जाएंगी। इस दौरान जिला स्तर पर बैठक का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें सभी पंजीकृत अस्पतालों को आयुष्मान भारत पखवाड़ा एवं आयुष्मान भारत दिवस की जानकारी दी जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. बी. बोडे ने बताया कि आयुष्मान भारत पखवाड़ा के अंतर्गत सभी पंजीकृत अस्पतालों में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति, ओपीडी या भर्ती मरीजों एवं परिजनों का निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। लोगों में निःशुल्क ईलाज के प्रति जागरूकता लाने एवं शासन की निःशुल्क स्वास्थ्य योजना की जानकारी देने पाम्प्लेट, पोस्टर, बैनर इत्यादि के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रत्येक दिन सभी विकासखण्ड के शासकीय एवं निजी अस्पताल, सामुदायिक भवन, स्कूल, ग्राम पंचायत भवन, शहरी क्षेत्र में वार्ड कार्यालय, वैक्सीनेशन सेंटर आदि में निःशुल्क ईलाज की योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular