Friday, May 3, 2024
Homeदेश-विदेशकेन्द्रीय विद्यालय संगठन में प्रवेश: कक्षा 1 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन...

केन्द्रीय विद्यालय संगठन में प्रवेश: कक्षा 1 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होंगे; लास्ट डेट 19 अप्रैल; कक्षा 2 व अन्य कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से..

  • कक्षा 11 में पंजीकरण 10वीं का परिणाम जारी होने के 10 दिन के भीतर होगा

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ओर से कक्षा एक में एडमिशन के लिए सूचना जारी कर दी गई है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल सुबह 8 बजे से शुरू होंगे। इसकी अंतिम तिथि 19 अप्रैल की शाम 7 बजे तक है।

अजमेर/ कक्षा 2 और अन्य कक्षाओं (कक्षा 11 को छोड़कर) के लिए रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से 15 अप्रैल तक होंगे। कक्षा 11 में रजिस्ट्रेशन 10वीं का परिणाम जारी होने के 10 दिन के भीतर होगा। अजमेर में केन्द्रीय विद्यालय संख्या एक व केन्द्रीय विद्यालय संख्या-2 संचालित है।

कक्षा प्रथम में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण केंद्रीय विद्यालय संगठन की अधिकृत वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर उपलब्ध है। साथ ही अभिभावक गूगल प्ले स्टोर से केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा अधिकृत एंड्राइड एप डाउनलोड करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। इसका URL kvsonlineadmission.kvs.gov.in/apps/ है। इसमें चाही गई जानकारी भरकर ऑनलाइन सब्मिट कर दें।

कक्षा प्रथम में प्रवेश के लिए विस्तृत जानकारी के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की अधिकृत वेबसाइट https://kvsangathan.nic.in पर वर्ष 2021-22 की नवीन प्रवेश के लिए जारी प्रवेश दिशानिर्देश का अवलोकन किया जा सकता है। पंजीकरण फॉर्म को भरने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें जानकारी सही एवं सत्य है। विशेष तौर पर आवेदन की श्रेणी, आवेदक के निवास की विद्यालय से दूरी एवं शिक्षा के अधिकार नियम के अंतर्गत नियमानुसार आवेदक संबंधित श्रेणी में है या नहीं।

कक्षा 1 में प्रवेश की पहली सूची 23 अप्रैल को जारी होगी और सीट रिक्त रहने पर दूसरी 30 अप्रैल व तीसरी 5 मई को जारी होगी। कक्षा 2 व अन्य कक्षाओं के लिए सूची (कक्षा 11 को छोड़कर) 19 अप्रैल को जारी होगी। कक्षा 11 के लिए सूची दसवीं का परिणाम जारी होने के 20 दिन बाद जारी होंगी।

यह होगा जरूरी

कक्षा 1 में प्रवेश के लिए अभिभावकों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, इसके लिए स्टूडेन्ट का बर्थ सर्टीफिकेट, आधार कार्ड जरूरी होगा।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन

देश में संचालित स्कूल : 1245

देश भर में कुल रीजन की संख्या : 25

स्टूडेन्ट अध्ययनरत 13 लाख, 88 हजार, 899

राजस्थान में संचालित स्कूल : 77 (जयपुर रीजन में)

KV-2 में केवल कक्षा 1 में प्रवेश

केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 2 फॉयसागर रोड अजमेर के प्राचार्य जी.एस. मेहता ने बताया कि कक्षा 2 एवं उससे ऊपर की कक्षाओं में वर्तमान में कोई रिक्त स्थान उपलब्ध नहीं है। इस कारण इन कक्षाओं में वर्तमान में कोई पंजीकरण नहीं किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular