Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा- कोरोना संक्रमित गर्भवती का एएनएम गायत्री ने सीएचसी में कराया सफल-सुरक्षित...

कोरबा- कोरोना संक्रमित गर्भवती का एएनएम गायत्री ने सीएचसी में कराया सफल-सुरक्षित प्रसव… आपात स्थिति में हौसला बनाये रखने और प्रसव कराने पर कलेक्टर ने की तारीफ

कोरबा 08 मई 2021/बिना किसी विशेष सुविधा के सामान्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही अनुभवी एएनएम श्रीमती गायत्री ने कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला का सफल और सुरक्षित प्रसव कराने का हौसला दिखाया है। कोरबा जिले के नगर निगम क्षेत्र दोंदरो के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत एएनएम श्रीमती गायत्री ने सीमित संसाधनों में भी आपात स्थिति में कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला के प्रसव की चुनौती का सफलता पूर्वक सामना कर यह साबित कर दिया है कि मन में काम की ईच्छा और अनुभव का साथ हो तो कोरोना जैसी चुनौती भी छोटी है। जिले की कलेक्टर श्रीमती कौशल ने भी एएनएम श्रीमती गायत्री के हौसले की तारीफ की है। कलेक्टर ने आपात स्थिति में भी सफल और सुरक्षित प्रसव पर जच्चा-बच्चा को भी शुभकामनाएं दी हैं।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दोंदरो में बेला निवासी 24 वर्षीय गर्भवती महिला श्रीमती फूलबाई ढलती दोपहर साढ़े चार बजे सामान्य जांच के लिए एएनएम गायत्री के पास आई थी। कोरोना संक्रमण के इस दौर में आशंका पर एएनएम ने श्रीमती फूलबाई का कोविड एंटीजन टेस्ट किया। इस टेस्ट में गर्भवती फूलबाई कोविड पॅाजिटिव निकली। नौ माह की गर्भवती फूलबाई को इस दौरान अचानक ही प्रसव पीड़ा होने लगी। महिला की हालत देख एएनम गायत्री ने कोविड अस्पताल को सूचित किया। एंबुलेंस भेजकर फूलबाई को कोविड अस्पताल शिफ्ट करने की तैयारी की गई। परंतु एंबुलेस पहुंचने के पहले ही फूलबाई की प्रसव पीड़ा तेज हो गई। ऐसी स्थिति में एएनएम श्रीमती गायत्री ने पीपीई किट पहनकर अपने अनुभव और होैसले से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही सीमित संसाधनों में फूलबाई का प्रसव कराया। प्रसव पीड़ा में तड़पती फूलबाई को जरूरी दवाईयों के साथ श्रीमती गायत्री के आत्मीय व्यवहार का साथ मिला और उन्हें स्वस्थ्य सुंदर पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई। सफल और सुरक्षित प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को गहन अवलोकन में रखा गया। किसी भी तरह की परेशानी या जटिलता नहीं होने पर दोनों को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular