Tuesday, April 30, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : हाथियों को खदेडऩे जंगल गए डिप्टी रेंजर को दंतैल ने...

कोरबा : हाथियों को खदेडऩे जंगल गए डिप्टी रेंजर को दंतैल ने दौड़ाया..भाग कर बचाई जान, गिरकर हुए घायल…

कोरबा। वनमंडल कटघोरा के केंदई एवं पसान रेंज में हाथियों का कहर जारी है। बीती रात हाथियों को खदेडऩे के लिए जंगल गए वन विभाग के एक डिप्टी रेंजर को दंतैल ने मारने के लिए दौड़ाया, जिससे बचने की कोशिश में वह गिरकर घायल हो गया। घायल वनकर्मी को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हाथियों ने गांव में पहुंचकर कुछ ग्रामीणों के मकान तोड़ दिए व फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है।
डिवीजन के केंदई रेंज के मोरगा, अरसिया, मदनपुर में पिछले एक सप्ताह से सात हाथियों का झुंड विचरण कर रहा है वहीं 45 हाथियों का एक अन्य दल जिले के पसान एवं पड़ोसी कोरिया जिले के खडग़ंवा रेंज के सरहद पर जमे हुए हैं। यह दल कभी पसान रेंज के गांव में पहुंच जा रहा है तो कभी खडग़ंवा के जंगल में सक्रिय रहने के साथ ही खेतों में पहुंचकर किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा रहा है।

हाथियों को खदेडऩे के कटघोरा वन मंडलाधिकारी शमा फारुकी, के निर्देशन एवं एसडीओ फॉरेस्ट प्रहलाद यादव, के मार्गदर्शन में केँदइ , वन परिक्षेत्र अधिकारी अश्विनी कुमार चौबे, के नेतृत्व में परिक्षेत्र सहायक मोरगा अशोक कुमार मनेवार, परिक्षेत्र सहायक अरसिया, देवदत्त खंडे, परिक्षेत्र सहायक मदनपुर संतोष कुमार यादव, सहित कौन रक्षक विनोद राज सलीहा पहरी, संजू मरकाम कोठ खोरी, विनय कंवर बोटो पाल, सुरेंद्र कुमार कंवर खिरटी, एवं राजकुमार बंजारे धजाग,व अन्य कर्मचारियों के द्वारा अलग अलग टीम बना कर चौबीस घंटे हाथी प्रभावित गांव का भ्रमण कर ग्रामीणों को सतर्क कर हाथियों के झुंड से दूर रहने एवं उसे किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाने की समझाइश दी जा रही है,और इधर कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज में 45 हाथियों का झुंड कोरिया जिले की सीमा पर स्थित ग्राम पिपरिया, सिरी, कोडगार, एवं भुसकी डांड, व उसके आसपास के गांव में हाथियों का तांडव जारी है, जिसमें सैकड़ों किसानों की खड़ी धान की फसल एवं दर्जनों गरीब परिवार के कच्चे मकानों को उजाड़ दिया गया है, जहां पसान वन परिक्षेत्र अधिकारी निश्चल शुक्ला, एवं तनेरा (जल्के) परिक्षेत्र सहायक अधिकारी एस एस तिवारी, एवं उनके अधीनस्थ वन रक्षक हाथियों को खदेडऩे में रात दिन डटे हुए हैं। हाथियों के द्वारा किए गए धन हानि की मौके पर पहुंच प्रतिवेदन तैयार कर क्षतिपूर्ति राशि दिए जाने की भी कार्यवाही की जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular