Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: जशपुर में PDS गोदाम तोड़कर अंदर घुसा दंतैल, लौटते समय नर्स...

छत्तीसगढ़: जशपुर में PDS गोदाम तोड़कर अंदर घुसा दंतैल, लौटते समय नर्स क्वार्टर के पास लगे तार की चपेट में आया; करंट लगने से मौत….

छत्तीसगढ़ के जशपुर में मंगलवार को एक नर दंतैल (टस्कर) हाथी की मौत हो गई। उसका शव नर्स क्वार्टर के पास मिला और गले में तार लिपटा हुआ था। वहीं पास स्थित खाद्य विभाग (PDS) का गोदाम भी टूटा हुआ मिला है। ऐसे में आशंका है कि अनाज खाकर लौटते समय वह करंट की चपेट में आ गया होगा और मौत हुई होगी। फिलहाल ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दे दी है। प्रदेश में 14 माह के दौरान ये 14वें हाथी की मौत है।

जानकारी के मुताबिक, तपकरा वन परिक्षेत्र के ग्राम आमडीह में नर्स क्वार्टर के पास मंगलवार सुबह एक शव देख ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी। बताया जा रहा है कि पंचायत के PDS गोदाम की दीवार टूटी हुई थी और अनाज बिखरा था। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि चावल खाकर लौटते समय हाथी करंट की चपेट में आ गया। उसकी सूड़ में तार भी लिपटा हुआ है। जिसे देखकर लग रहा है कि उसने बचने के लिए तार खींचने का भी प्रयास किया होगा।

DFO बोले- पोस्टमार्टम के बाद ही स्पष्ट होगा मौत का कारण
DFO श्रीकृष्ण जाधव ने बताया कि विभाग की ओर से पहले भी बिजली विभाग को लिखित में जानकारी दी गई थी कि जहां भी तार जहां की ऊंचाई कम है या फिर झूल रहे हैं, उन्हें ठीक किया जाए। बताया जा रहा है कि जो घटना हुई है उसमें खंभे से लगे तार की चपेट में हाथी आया है। फिर भी मामले की जांच करने के लिए टीम पहुंची है। फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के बाद दफना दिया गया है।

एक माह पहले सूरजपुर में आकाशीय बिजली गिरने से हुई थी मौत
करीब एक माह पहले सूरजपुर में एक नर दंतैल (टस्कर) हाथी का शव सड़ी-गली हालत में मिला था। आकाशीय बिजली गिरने से हाथी की मौत हुई थी। हाथी का दांत तस्कर काटकर ले गए थे। इस मामले में हाथी दांत के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था। वहीं मौत का पता नहीं चलने पर DFO डीपी साहू, प्रतापपुर SDO बीके लकड़ा, रेंजर प्रेम चंद्र मिश्रा को हटा दिया गया था और वनपाल विजय कुमार कुजूर व वन रक्षक मान सिंह सस्पेंड कर दिए गए थे।

साल 2020 के 4 माह में 11 हाथियों की हुई थी मौत

  • 26 सितंबर : महासमुंद के पिथौरा में संदिग्ध हालत में हाथी की मौत
  • 23 सितंबर : रायगढ़ में धरमजयगढ़ के मेंढरमार में करंट लगने से हाथी की मौत
  • 16 अगस्त : सूरजपुर में जहरीला पदार्थ खाने से नर हाथी की मौत
  • 24 जुलाई : जशपुर में करंट लगाकर नर हाथी को मारा गया
  • 9 जुलाई : कोरबा में 8 साल के नर हाथी की इलाज के दौरान मौत
  • 18 जून : रायगढ़ के धरमजयगढ़ में करंट से हाथी की मौत
  • 16 जून : रायगढ़ के धरमजयगढ़ में करंट से हाथी की मौत
  • 15 जून : धमतरी में माडमसिल्ली के जंगल में कीचड़ में फंसने से हाथी के बच्चे ने दम तोड़ा।
  • 11 जून : बलरामपुर के अतौरी में मादा हाथी की मौत हुई थी
  • 9 व 10 जून : सूरजपुर के प्रतापपुर में एक गर्भवती हथिनी सहित 2 मादा हाथियों की मौत हुई।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular