Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने किया निरीक्षण, कहा- एमसीएक्स बिल्डिंग के लिए...

छत्तीसगढ़: स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने किया निरीक्षण, कहा- एमसीएक्स बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ रुपए का प्रावधान, दो टॉवर और बनेंगे….

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल डॉ. भीमराव आम्बेडकर स्मृति अस्पताल का कायाकल्प होने जा रहा है। रायपुर स्थित अस्पताल में 2000 अतिरिक्त बेड सहित कई नई सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव गुरुवार को अस्पताल में नवनिर्मित हिस्सों का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने बताया, नई एमसीएक्स बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ का प्रावधान है। इसमें दो टॉवर और बनाए जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा, अस्पताल का कायाकल्प हो रहा है। महिलाओं के लिए भी बेहतर सुविधाएं की जा रही हैं। यहां 600 बिस्तर का अस्पताल मंजूर है, लेकिन रोज 1200 से अधिक मरीज पहुंचते हैं। नई एमसीएक्स बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान है। इसमें दो टॉवर और बनाए जाएंगे। इसके बन जाने से मरीजों को एक हजार अतिरिक्त बेड की सुविधा मिल जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, जब अस्पताल बना था तो नहीं सोचा गया था कि इतने ज्यादा लोग आएंगे। कालीबाड़ी में अलग विंग चलेगा, यहां पर अलग चलेगा तो व्यवस्था और बढ़ानी पड़ेगी। ऊपर की मंजिल में भी ICU के बिस्तरों की संख्या बढ़ाने एवं नई बिल्डिंग भी बनाने की योजना है। इस दौरान उन्होंने सोनोग्राफी कक्ष, कॉन्सल्टेंशन कक्ष, गायनॉलॉजिस्ट कक्ष, डॉक्टर्स चेंजिंग रूम, ऑपरेशन कक्ष, डेमोंस्ट्रेशन कक्ष, रिकवरी-ऑब्जरवेशन रूम और भंडारण कक्ष समेत ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था का निरीक्षण किया।

प्रसूति सुविधाओं को बढ़ाने की कोशिश

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, प्रयास किया गया है कि बेहतर से बेहतर सुविधाएं दे पाएं। उन्होंने जिम्मेदारी ली है कि एक छत के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध हो पाएं। संस्थागत प्रसव के लिए वर्तमान समय मे उपलब्ध सुविधाओं की तुलना में और भी सुविधा बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके लिए कोशिश होगी। सिंहदेव ने कहा, सरकार की कोशिश है कि सरकारी अस्पताल भी निजी अस्पतालों के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़े हों। लोगों को भरोसा हो कि सरकारी अस्पतालों में भी साफ सुथरे वातावरण में गुणवत्ता पूर्ण इलाज होगा।

नई सुविधाएं बढ़ाई गईं

अधिकारियों ने बताया, चिकित्सालय में अलग-अलग विंग की जरूरतों के हिसाब से विशेष व्यवस्था की गई है। मेटरनिटी विंग महिलाओं के उपचार के लिए, प्रसव के पहले और बाद में उसकी जांच के लिए वार्ड की व्यवस्था है। इसके साथ तीन ऑपरेशन थिएटर भी बनाए गए हैं। ऑपरेशन थिएटर के पास डॉक्टरों के बैठने की व्यवस्था, कंसल्टेशन चेंबर, स्टोर रूम और डॉक्टरों के लिए चेंजिंग रूम बना है। यहां डॉक्टर चेंज और सैनिटाइज करने के उपरांत फिर काम करने में जाएंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular