Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: नक्सली बोले- थानेदार भ्रष्ट है जांच होगी: सुकमा में पत्र जारी...

छत्तीसगढ़: नक्सली बोले- थानेदार भ्रष्ट है जांच होगी: सुकमा में पत्र जारी कर कहा- मुर्गी और बकरी तक मंगवाते हो, ग्रामीणों से पैसा वसूली बंद करो; जो नहीं देते उन्हें झूठे केस में भेजते हो जेल

दोरनापाल: बस्तर में नक्सलियों का कितना प्रभाव है और वहां किस तरह उनकी सरकार चल रही है, इसका एक उदाहरण सुकमा में जारी हुए पत्र में सामने आया। यहां नक्सलियों ने थानेदार को ही भ्रष्ट बताते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। पत्र में थानेदार की निंदा भी की गई है। इसको लेकर नक्सलियों का कथित रूप से एक पत्र सामने आया है। जिसमें पोलमपल्ली थाने के प्रभारी पर ग्रामीणों से वसूली का आरोप लगाते हुए उनकी निंदा की गई है। साथ ही जन संगठनों से थानेदार की जांच करने और उसे बर्खास्त करने की भी मांग रखी गई है। पत्र में नीचे नक्सलियों के कोंटा एरिया कमेटी का जिक्र किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, पर्चे में लिखा है कि पोलमपल्ली थानेदार इन दिनों लगातार ग्रामीणों से पैसे वसूली कर रहे हैं। पत्र में लिखा गया है कि गोरगुंडा क्षेत्र तोयापारा में थानेदार ने तीन बार हमला कर ग्रामीणों से 71 हजार रुपए जबरदस्ती वसूले हैं। साथ ही अलग-अलग ग्रामीणों से वसूले गए रुपयों का ब्योरा भी पत्र में दिया गया है। बताया गया है कि 20 अप्रैल को 24 लोगों से 40 हजार, 15 मई को 4 से 20 हजार और 3 जून को 3 लोगों से 11 हजार रुपए वसूले गए हैं।

नक्सली सहयोगी बताकर ग्रामीणों की पिटाई की जाती है
पत्र में यह भी आरोप लगाया है कि नक्सली उन्मूलन के नाम से ग्रामीणों को थाने ले जाते हैं और सहयोगी संगठन का सदस्य बताकर पिटाई करते हैं। इसके बाद परिवार वालों से रुपए मांगते हैं। जो ग्रामीण गरीबी के चलते नहीं दे पाते उन्हें नक्सली बताकर जेल भेज दिया जाता है। इससे पहले भी थानेदार ने रामाराम गांव से 69 हजार रुपए, मुर्गी और बकरा मंगाया था। दूसरी ओर पुलिस ने इसे नक्सलियों का आदतन आरोप बताया है।

छवि सुधारने का हथकंडा

इस पत्र को लेकर पुलिस का कहना है कि नक्सलियों की ग्रामीणों के सामने अपनी छवि सुधारने का पुराना हथकंडा है। नक्सली ऐसा ही करते हैं, जब भी उनकी असलियत उजागर होने लगती है तो वे पुलिस पर आरोप लगाते हैं। ग्रामीणों को मुखबिर बताकर उनकी हत्या करते हैं। इस पत्र से यही जाहिर होता है कि नक्सली बौखला गए हैं। इस इलाके में पुलिस लगातार दबाव बना रही है, इसे डिस्टर्ब करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular