Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ के इस जिले में मचा हाहाकार...7 दिन में 26 से...

ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ के इस जिले में मचा हाहाकार…7 दिन में 26 से ज्यादा बच्चे मिले कोरोना पॉजिटिव, अब कोरोना की चपेट में आने लगे बच्चे, डाॅक्टरों की सलाह- कोविड नियमों का बच्चों से भी करवाएं पालन

जगदलपुर: कोरोना की दूसरी लहर के कहर के बाद अब कोरोना बच्चों में दिखने लगा है और पिछले कुछ दिन से हर दिन औसत तीन से चार बच्चे कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं और पिछले 7 दिनों में ही 15 साल तक के करीब 26 से ज्यादा बच्चे पॉजिटिव हो गए हैं। हालांकि इस मामले में राहत की बात यह है कि अभी बच्चों में कोरोना वायरस ज्यादा असर नहीं दिखा रहा पा रहा है और साधरण सर्दी-खांसी और बुखार के बाद बच्चे ठीक हो रहे हैं। बच्चों के पॉजिटिव होने के पीछे का कारण तीसरी लहर नही है। मेकॉज के कोविड हॉस्पिटल में काम करने वाले डाक्टरों ने बताया कि अभी हर तरफ एक अफवाह फैली हुई है कि तीसरी लहर में कोरोना बच्चों पर अटैक करेगा लेकिन इसका साइंटिफिक रीजन या जानकारी अभी तक कहीं भी नहीं है।

अब तक जिले में कुल 19563 लोग पॉजिटिव

इधर बस्तर जिले में अब तक 19563 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं इनमें से 19039 मरीज ठीक हो चुके हैं और अभी 314 मरीज एक्टिव हैं। इसके अलावा 210 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है।

एक्सपर्ट व्यू: तीसरी लहर में बच्चों के चपेट में आने का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं
मेकॉज के कोविड प्रभारी डॉ. नवीन दुल्हानी ने बताया कि कई लोग तीसरी लहर में बच्चों के चपेट में आने की बात कह रहे हैं लेकिन इसका वैज्ञानिक आधार कहीं नहीं है। उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल से लेकर अब तक कई लोग कोविड पॉजिटिव हो चुके हैं और इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने वैक्सीनेशन करवा लिया है और अभी तक बच्चे न कोविड की चपेट में आए थे और न ही उनका वैक्सीनेशन हुआ है। ऐसे में आने वाले समय में बच्चों के कोरोना की चपेट में आने की आशंका बनी हुई है।

2 साल से ऊपर के बच्चों को पहनाएं मास्क, लक्षण वही

शिशु रोग विशेषज्ञ और मेकॉज के पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ अनुरूप साहू ने बताया अब बच्चे भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि दो साल की उम्र पार कर चुके बच्चों को मास्क अनिवार्य तौर पर पहनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना के बचाव के लिए जैसे वयस्क उपाय कर रहे हैं वैसे ही उपाय बच्चों के लिए जरूरी है। उन्होंने बताया कि बच्चों में भी कोरोना के लक्षण बड़ों के जैसे ही हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular