Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरमामला दिलचस्प है: छत्तीसगढ़ी सॉन्ग की पंच लाइन 'दबा बल्लु' कहने से...

मामला दिलचस्प है: छत्तीसगढ़ी सॉन्ग की पंच लाइन ‘दबा बल्लु’ कहने से टोका तो हो गई युवक की पिटाई, FIR दर्ज…

  • रायपुर के आरंग थाने में दर्ज हुआ केस, सोशल मीडिया पर वायरल गाना दबा बल्लू बना विवाद का कारण

रायपुर में एक युवक को ‘दबा बल्लु’ इस शब्द के चक्कर में पीट दिया गया। इंटरनेट पर वायरल हुआ ये शब्द अब हर मुहल्ले और पान ठेलों तक पहुंच चुका है। एक छत्तीसगढ़ी गाने की पंच लाइन ये शब्द लोगों के बीच झगड़े भी करवा रहा है। ऐसे ही झगड़े का शिकार बनरसी गांव का रहने वाला वेदप्रकाश नाम का युवक हो गया। इसने पुलिस से शिकायत की है कि दबा बल्लू कहने से रोकने पर गांव के कुछ लड़कों ने इसके साथ मारपीट की है। आरंग थाने में इस मामले में FIR दर्ज की गई है।

यह हुआ युवक के साथ
वेदप्रकाश ने बताया कि हमारे गांव में दो दिन पहले मेला लगा था। मैं यहीं गया हुआ था। गांव का रहने वाला अजय निषाद मुझे देखकर दबा बल्लू कह रहा था, गालियां दे रहा था। मैंने ऐसा करने से उसे मना किया तो मेरे साथ झगड़ने लगा। उसने फौरन अपने दोस्त यशवंत साहू, लिलेश्वर साहू, डागेश्वर साहू और शैलेश साहू को बुला लिया। सभी ने मिलकर मेरे साथ मारपीट। मुझे जान से मारने की धमकी दी गई है। मेरी नाक, गर्दन, सिर पर चोटें आई हैं। मुक्के और लातों से पीटा गया पीठ में भी अंदरूनी चोटें आई हैं।

ये लेटर पंचायत का फरमान है।

ये लेटर पंचायत का फरमान है।

15 मिलियन व्यूज मिले और हर जुबां पर ‘दबा बल्लु’
रायपुर के बीरगांव स्थित राजश्री स्टूडियो में इस गाने का तैयार किया गया है। नवा रायपुर और पुराने शहर के आसपास इसे शूट किया गया। पिछले साल नवंबर के महीने में इस गाने को यूट्यूब पर अपलोड किया गया। कुछ ही दिनों में ये गाना इस कदर फेमस हुआ कि अब हर जुबां पर दबा बल्लु शब्द सुनाई देता है। इस गाने को अब तक 15 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं। सोशल मीडिया पर कई तरह के मीम भी वायरल हैं।

‘दबा बल्लु’ पर बोलने पर जुर्माना
बच्चे-बच्चे की जुबा पर चढ़े गीत दबा बल्लु से अब लोग एक दूसरे को छेड़ रहे हैं। मजाक कर रहे हैं। मामला इस कदर बिगड़ चुका है, कि इसे अब द्वी अर्थी शब्द के तौर पर फूहड़ता के साथ इस्तेमाल किया जाने लगा है। हाल ही में रायपुर के कांदुल इलाके के सरपंच ने एक लेटर जारी किया था। उसमें लिखा गया था कि अगर गांव में कार्यक्रम के दौरान कोई दबा बल्लु कहेगा तो उसे 5 हजार रुपए का जुर्माना भी चुकाना होगा। हालांकि, इस गाने के निर्माताओं का कहना है कि रायपुर में आम बोलचाल में गाड़ी तेज चलाओ कहने के लिए लोग चला दबा…, ऐसा कहते हैं। गाने में भी पिक्चाराइजेशन कुछ ऐसे ही किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular