Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: लॉकडाउन के चलते 500 प्राइवेट स्कूल बंद हो गए, एसोसिएशन की...

छत्तीसगढ़: लॉकडाउन के चलते 500 प्राइवेट स्कूल बंद हो गए, एसोसिएशन की मांग 1 जुलाई से स्कूल खोलने का आदेश जारी करे सरकार….

छत्तीसगढ़ में लगभग 500 प्राइवेट स्कूल बंद हो चुके हैं। इनमें ज्यादातर ऐसे स्कूल हैं जो राज्य के शहरों के लगभग हर मुहल्ले में संचालित किए जा रहे थे। यह असर है कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन का। प्रदेश में मार्च 2020 से स्कूल बंद हैं। आर्थिक दिक्कतों की वजह से ये स्कूल बंद कर दिए गए। स्कूलों के बंद होने की ये जानकारी खुद छत्तीसगढ़ के प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की तरफ से दी गई है। शुक्रवार को एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को इन दिक्कतों को बताते हुए एक ज्ञापन सौंपा है। यह मांग भी की है कि 1 जुलाई से पूरे प्रदेश में प्राइवेट स्कूल खोल दिए जाएं।

60 प्रतिशत पैरेंट्स पैसे ही नहीं दे रहे
छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की तरफ से मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन रायपुर के कलेक्टर को सौंपा गया है। इस ज्ञापन में स्कूल एसोसिएशन के प्रमुख राजीव गुप्ता की तरफ से बताया गया है कि लॉकडाउन और कोरोना के असर के बीच प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के 40 फ़ीसदी पेरेंट्स ने ही अब तक फीस जमा कराई है। हम चाहते हैं कि सरकार सभी पेरेंट्स से पूरी फीस फीस देने को लेकर अपील करे। फीस ना मिलने की वजह से स्कूल का खर्च चला पाना मुश्किल हो रहा है, जबकि समय-समय पर सरकार की तरफ से मिले निर्देशों के साथ प्राइवेट स्कूलों ने बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखी है।

बसों की किश्त जमा करने के पैसे नहीं, बैंक दबाब बना रहे
लॉकडाउन का असर बताते हुए प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के राजीव गुप्ता ने अपने ज्ञापन मुख्यमंत्री को इस बात से भी अवगत कराया है कि प्राइवेट स्कूलों के पास रहने वाली स्कूल बसें ज्यादातर फाइनेंस पर ली गई हैं। इनकी किश्त जमा करने के पैसे नहीं है। बस चल नहीं रही है लिहाजा पेरेंट्स बस से जुड़ा शुल्क देने से साफ इनकार कर देते हैं। ऐसे में आर्थिक दिक्कतें पैदा हो रही हैं। सरकार से स्कूल एसोसिएशन की तरफ से यह मांग भी की गई है कि इन बसों की बैंक किश्त कुछ दिन के स्थगित की जाए, इनका रोड टैक्स भी माफ किया जाए।

सरकार बोली जब संक्रमण होगा जीरो तब खोलेंगे स्कूल
इस महीने मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा था संक्रमण अगर घटेगा तो सकूल खुलेंगे। छत्तीसगढ़ में 16 जून से स्कूल खोले जाने को लेकर बहस छिड़ी थी। तब प्रदेश की सरकार की तरफ से मंत्री रविंद्र चौबे ने साफ किया था कि जब प्रदेश में संक्रमण की दर घटकर शून्य हो जाएगी तब राज्य में उस स्कूल खोले जा सकेंगे। इस वक्त प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर 1.3 प्रतिशत है, पिछले 24 घंटो में 317 नए कोविड मरीज मिले हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular