Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबासांप का रेस्क्यू करने इन निर्देशों का करना होगा पालन, यहां दो...

सांप का रेस्क्यू करने इन निर्देशों का करना होगा पालन, यहां दो कोबरा का किया गया रेस्क्यू

कोरबा। जिले में सांपों को सुरक्षित रेस्क्यू करने का काम लगातार किया जा रहा है. लेकिन किसी प्रकार तस्करी का मामला सामने न आए, इसके लिए वन विभाग ने सांप पकड़ने वालों के लिए दिशा निर्देश जारी किया है. विभाग ने कहा कि जिले में अब कोई भी रेस्क्यू नहीं करेगा. अगर ऐसे किसी को करते पाया गया उस पर कार्रवाई होगी. वन विभाग से रजिस्टर्ड टीम ही रेस्क्यू करेंगी.

स्नेक रेस्क्यू टीम कोरबा लगातार सांपों को संरक्षित करने का कार्य कर रही है. रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी ने कॉल आते ही वन विभाग को सूचना दी, जिस पर कोरबा डिवीजन रेंजर शियाराम कर्मकार ने तत्काल तत्परता दिखाते हुए फॉरेस्ट टीम के साथ जितेंद्र सारथी को लेकर अलग अलग क्षेत्रों में रेस्क्यू किया गया.

पहला मामला दादर का था जो एक व्यक्ति के घर सांप निकले पर डरे सहमे लोग सांप को देखते रहें. फिर वन विभाग के साथ पहुंचे जितेंद्र सारथी ने रेस्क्यू किया.

दूसरा मामला पथर्रीपारा का था. जहां पूर्व पार्षद बरेठ के घर एक विशाल कोबरा प्रजाति का सांप आगन में नाली के सहारे से घुस आया था. बिना देरी किए जितेंद्र सारथी वन विभाग के ऑफिसर सुरेन्द्र श्रीवास के साथ उसे सुरक्षित रेस्क्यू किया. जिस पर घर वालों के साथ मोहल्ले के लोगों ने राहत कि सांस ली.

सांप को रात में ही जंगल जाकर रिलीज किया गया. जिले में वन विभाग के निगरानी में रेस्क्यू होने पर निश्चित ही तस्करी का मामला नहीं आएगा. साथ ही जिले में सेवाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से अच्छा साबित होगा.

कोरबा डीएफओ प्रियंका पाण्डेय ने रेस्क्यू टीम को जल्द ही रेस्क्यू में होने वाले उपकरण दिलाने की बात कही है.

स्नेक रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी ने वन विभाग के दिशा निर्देशों को बहुत सही बताया. साथ ही ये भी कहा कि वन विभाग के सहयोग से हमारा काम और आसान हो गया. वन विभाग के साथ हम मिलकर लगातार जिले में वन्य जीव जंतुओं को सुरक्षित करने का कार्य में तेजी आएगी और समय की भी बचत होगी.

कोरबा डीएफओ  प्रियंका पाण्डे ने कोरबा रेंज ऑफिसर को निर्देश दिया कि रेस्क्यू टीम को सहयोग करें. साथ ही रेस्क्यू में उपयोग होने व वाले सभी उपकरण उपलब्ध कराने कहा.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular