Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरोना वैक्सीन: कोविशील्ड और कोवैक्सीन किन्हें नहीं लगवानी चाहिए..? जानें फैक्टशीट की...

कोरोना वैक्सीन: कोविशील्ड और कोवैक्सीन किन्हें नहीं लगवानी चाहिए..? जानें फैक्टशीट की खास बातें

कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन बचाव का बड़ा उपाय है. सरकार द्वारा लगातार वैक्सीनेशन ड्राइव तेज की जा रही है.1 मई से 18 वर्ष से ऊपर की आयु वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी. दूसरी तरफ अभी भी कई लोगों में वैक्सीन को लेकर शंका है कि वैक्सीन लगवानी चाहिए कि नहीं? एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ केसेज में वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए.

फैक्टशीट से जानें किन्हें नहीं लगवानी चाहिए वैक्सीन

दरअसल कुछ मामलों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट सामने हैं. इसके बाद कोविशील्ड और कोवैक्सीन की तरफ से फैक्टशीट जारी की गई है. इसमें बताया गया है कि किन लोगों को ये वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.

एलर्जी है तो न लगवाएं वैक्सीन

कोवैक्सीन और कोविशील्ड ने अपनी फैक्टशीट में कहा है कि यदि किसी व्यक्ति को वैक्सीन के किसी विशेष इनग्रिडिएंट से एलर्जी है तो उन्हें ये वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए.

पहली डोज के बाद रिएक्शन हुआ तो न लगवाएं वैक्सीन

यदि पहली डोज के बाद रिएक्शन सामने आ रहे हैं और कोरोना का घातक संक्रमण और तेज बुखार है तो ऐसे में भी वैक्सीन न लगवाएं. 

गर्भवती महिलाएं न लगवाएं वैक्सीन

कोवैक्सीन और कोविशील्ड की फैक्टशीट में गर्भवती महिलाओं और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं लगवाने की सलाह दी गई है.

मेडिकल कंडीशन की जानकारी दें

दोनों दवा कंपनियों की फैक्ट शीट में कहा गया है कि वैक्सीन लगवाने से पहले अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर को सेहत संबंधी सारी जानकारियां दें. अपनी मेडिकल कंडीशन बताने के बाद ही वैक्सीन लगवाएं.

(नोट: किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. BccNews24.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular