Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG BIG NEWS - 18+ के टीके में हो सकती है देरी...?...

CG BIG NEWS – 18+ के टीके में हो सकती है देरी…? जुलाई के अंतिम सप्ताह तक आएगी कोवैक्सिन…..कोवीशील्ड का अभी तक कोई पता नहीं

छत्तीसगढ़ सरकार ने दोनों वैक्सीन उत्पादकों से 25-25 लाख डोज वैक्सीन मांगा है। इनमेें से केवल भारत बायोटेक (कोवैक्सिन की उत्पादक) ने सरकार को जवाब भेजा है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 01 मई से प्रस्तावित कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण समय पर शुरू नहीं हो पाएगा। कोवैक्सिन की उत्पादक भारत बायोटेक ने सरकार को बताया है कि कंपनी जुलाई के अंतिम सप्ताह से पहले उनको टीका नहीं दे पाएगी। उधर, कोवीशील्ड की उत्पादक सीरम इंस्टीट्यूट से सरकार को अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है।

छत्तीसगढ़ के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि सरकार ने दोनों कंपनियों को कोवीशील्ड और कोवैक्सिन की 25-25 लाख खुराकों का आर्डर दिया था। आज कोवैक्सिन की उत्पादक भारत बायोटेक की ओर से जवाब आ गया है। उन्होंने जुलाई के अंत तक आपूर्ति की बात कही है। लेकिन अभी कोवीशील्ड उत्पादक सीरम की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। सीनियर अधिकारी कंपनी से बातचीत कर रहे हैं।

जवाब आने के बाद स्पष्ट हो पाएगा कि 18 से 45 वर्ष तक के लोगों के लिए टीकाकरण का अभियान वास्तव में कब से शुरू हो पाएगा। टीकाकरण के इस चरण में 1 करोड़ 20 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाने का अनुमानित लक्ष्य है। अभियान के इस चरण में नि:शुल्क टीकाकरण का पूरा खर्च राज्य सरकार को उठाना है। अनुमान लगाया गया है कि इस पर एक हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, लेकिन काम का नहीं होगा

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के रजिस्ट्रेशन के लिए आज कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप खुल जाएंगे। उसमें रजिस्ट्रेशन भी हो जाएगा। लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता के बिना आप टीकाकरण केंद्र और समय का स्लॉट बुक नहीं करा पाएंगे। ऐसे में उस रजिस्ट्रेशन का कोई मतलब नहीं होगा।

बुजुर्गों का टीकाकरण जारी रहेगा

डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, 01 मई के बाद भी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण अभियान जारी रहेगा। उन्होंने बताया, सरकार के पास अभी टीके की 2 लाख खुराक बची है। केंद्र सरकार से 2 लाख खुराकों की एक खेप कल मिलने वाली है।

अभी तक 54,44,144 को लग चुका टीका

छत्तीसगढ़ में अभी तक 54 लाख 44 हजार 144 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। इनमें से 47 लाख 93 हजार 790 को पहली डोज लगी है और 6 लाख 50 हजार 354 को दूसरी डोज। आज 2.30 बजे तक केवल 7 हजार 629 लोगों को टीका लगा था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular