Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBIG BREAKING - भारत में मिला कोरोना का नया वैरिएंट ‘AP स्ट्रेन’,...

BIG BREAKING – भारत में मिला कोरोना का नया वैरिएंट ‘AP स्ट्रेन’, 15 गुना ज्यादा संक्रामक, 3-4 दिन में ही कर रहा बीमार…

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर तबाही मचा रहा है. इसी बीच कोरोना वायरस का एक नया वैरिएंट ‘एपी स्ट्रेन’ (AP Strain) सामने आया है. इस वैरिएंट को आंध्र प्रदेश के कुरनूल में खोजा गया है. यह वैरिएंट 15 गुना ज्यादा संक्रामक है. यानी पहले की अपेक्षा 15 गुना ज्यादा तक संक्रमण फैला सकता है. इसकी वजह से 3 से 4 दिन में ही लोग बीमार हो रहे हैं.

वैज्ञानिक भाषा में ‘एपी स्ट्रेन’ को N440K वैरिएंट बुलाया जा रहा है. इसकी खोज सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों ने किया है. यह वैरिएंट B1.617 और B1.618 वैरिएंट से ज्यादा ताकतवर है. पहली कोरोना लहर जैसी हालत नहीं है. इस बार नए वैरिएंट तेजी से लोगों को बीमार कर रहे हैं बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया एपी स्ट्रेन वैरिएंट जल्दी विकसित हो रहा है. इसका इनक्यूबेशन पीरियड और बीमारी फैलाने की समयसीमा कम है. ये काफी तेजी से फैल रहा है. यह ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है. इस स्ट्रेन से संक्रमित लोग 3 से 4 दिन में ही गंभीर हालत में पहुंच जा रहे हैं. इस वैरिएंट को लेकर अभी वैज्ञानिक भी परेशान हैं.

विशाखापट्नम के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर वी.विनय चंद के मुताबिक CCMB में इस समय कई वैरिएंट्स की जांच की जा रही है. कौन सा वैरिएंट कितना खतरनाक है, ये तो CCMB के साइंटिस्ट ही बता पाएंगे. लेकिन यह बात सच है कि नया स्ट्रेन मिला है. उसके सैंपल प्रयोगशाला में भेजे गए हैं.

बताया ये भी जा रहा है कि नया वैरिएंट बड़ी तेजी से युवाओं को टारगेट कर रहा है. ये उन्हें भी नहीं छोड़ रहा है, जो फिटनेस का ख्याल रखते हैं. जिनकी इम्यूनिटी बहुत मजबूत है, उन्हें अपनी चपेट में ले रहा है. इसलिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि अच्छे मास्क पहनना, सभाओं से दूर रहना, हाथों को नियमित रूप से साफ करना और जहाँ तक संभव हो सके घर पर रहना जरूरी है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular